अब से ट्रेनों में खाना- पीना जेब पर पड़ेगा भारी, चुकाने होंगे दोगुने दाम 

Now on tea breakfast in trains will be expensive, Circular released
अब से ट्रेनों में खाना- पीना जेब पर पड़ेगा भारी, चुकाने होंगे दोगुने दाम 
अब से ट्रेनों में खाना- पीना जेब पर पड़ेगा भारी, चुकाने होंगे दोगुने दाम 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ट्रेन में यात्रा के दौरान खाने-पीने का शौक रखने वालों के लिए एक बुरी खबर है। यह कि अब से यह शौक आपकी जेब पर भारी पड़ने वाला है। दरअसल रेलवे ने ट्रेनों के भीतर चाय, नाश्‍ता और खाना महंगा कर दिया है। रेलवे बोर्ड के टूरिज्‍म एंड कैटरिंग डिपार्टमेंट के डायरेक्‍टर ने सर्कुलर जारी किया है। जारी किए गए सर्कुलर के अनुसार शताब्‍दी, राजधानी, दुरंतों जैसी ट्रेनों में भीतर चाय, नाश्‍ता और खाना महंगा हो गया है। 

रेलवे बोर्ड के सर्कुलर के अनुसार, आईआरसीटीसी के आग्रह और बोर्ड की ओर से गठित मेन्यू ऐंड टैरिफ कमिटी की सिफारिशों पर कीमतें बढ़ाने का फैसला लिया गया है। आपको बता दें कि खाने के दाम 2014 के बाद पहली बार बढ़ाए जा रहे हैं।  

टिकट के साथ खाने, नाश्‍ते के पैसे
आपको बता दें कि इन ट्रेनों में टिकट के साथ ही खाने, नाश्‍ते के पैसे ले लिए जाते हैं। इसके अलावा अन्य ट्रेनों में भी यात्रियों को चाय-नाश्ते के साथ ही खाने-पीने की चीजों के लिए आज ​अधिक पैसे चुकाना पड़ सकते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, नए मेन्यू और शुल्क 15 दिनों में अपडेट हो जाएंगे और चार महीने बाद इसे लागू कर दिया जाएगा। 

राजधानी/शताब्‍दी/दुरंतो : फर्स्‍ट एसी कोच रेट कार्ड
इन ट्रेनों के फर्स्ट एसी में 15 रुपए में मिलने वाली सुबह की चाय अब 35 रुपए में मिलेगी। वहीं नाश्‍ता के लिए 90 की बजाय अब 140 रुपए चुकाना होंगे। इसी तरह लंच/डिनर 145 की बजाय 245 रुपए जबकि शाम की चाय के लिए 75 रुपए की बजाय 140 रुपए चुकाना होंगे। शाम की चाय के साथ भुने हुए मेवे, स्‍नैक्‍स और मिठाइयां दी जाएंगी।

राजधानी/शताब्‍दी/दुरंतो : सेकेंड एसी/थर्ड एसी/चेयरकार रेट कार्ड
ट्रेन के सेकेंड एसी/थर्ड एसी/चेयरकार कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों को अब सुबह की चाय 10 की बजाय 20 रुपए में मिलेगी। इसी तरह नाश्‍ता 75 की जगह 120 रुपए में और लंच/डिनर के लिए 125 की जगह 185 रुपए चुकाना होंगे। इसी प्रकार शाम की चाय अब 45 रुपए की बजाय 90 रुपये में मिलेगी।

दुरंतो के स्‍लीपर कोच का  रेट कार्ड
दुरंतो के स्‍लीपर कोच में यात्रियों को 10 रुपए में मिलने वाली चाय अब 15 रुपए की मिलेगी। इसी तरह नाश्‍ते के लिए 40 की जगह 65 रुपए और लंच/डिनर के लिए 80 की बजाय 120 रुए चुकाना होंगे। जबकि शाम की चाय के लिए 20 की बजाय 50 रुपए खर्च करना पड़ेंगे। 

अन्‍य मेल/एक्‍सप्रेस ट्रेनों के फर्स्‍ट एसी कोच का रेट कार्ड
अन्‍य मेल/एक्‍सप्रेस ट्रेनों के फर्स्‍ट एसी कोच में यात्रियों को वर्तमान में 30 रुपए में मिलने वाला वेज नाश्‍ता अब 40 रुपए में मिलेगा। वहीं नॉनवेज नाश्‍ता के लिए अब से 35 की बजाय 50 रुपए चुकाना होंगे। इसी तरह वेज खाने के लिए 50 रुपए की जगह 80 रुपए जबकि नॉनवेज खाना के लिए 55 की बजाय 90 रुपए चुकाना होंगे। 

Created On :   15 Nov 2019 9:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story