दैनिक भास्कर हिंदी: बाज नहीं आ रहा पाक, भारतीय सीमा की ओर भेजा F-16 जेट, एयरफोर्स ने खदेड़ा

April 2nd, 2019

हाईलाइट

  • पाकिस्तानी एयरफोर्स ने एक बार फिर से भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की है।
  • इसे इंडियन एयरफोर्स ने नाकाम कर दिया है।
  • पाक ने रविवार देर रात 3 बजे अपने 4 F-16 विमानों को भारतीय सीमा की ओर भेजा था।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तानी एयरफोर्स ने एक बार फिर से भारतीय वायु सीमा में घुसने की कोशिश की, जिसे इंडियन एयरफोर्स ने नाकाम कर दिया है। समाचार एजेंसी के अनुसार पाक ने रविवार देर रात 3 बजे अपने चार F-16 विमानों को भारतीय सीमा की ओर भेजा था। इसके बाद अलर्ट भारतीय एयरफोर्स ने तुरंत एक्शन लेते हुए सुखोई और मिराज विमानों से पाकिस्तानी F-16 को वापस खदेड़ दिया।

 

 

रिपोर्ट के अनुसार अलसुबह तीन बजे भारतीय एयरफोर्स ने पंजाब के खेमकरण सेक्टर में मूवमेंट नोटिस की। एयरफोर्स के अनुसार यह मूवमेंट 4 पाकिस्तानी F-16 और UAV (ड्रोन) के थे। इसके बाद भारत ने आनन फानन में एक्शन लेते हुए पाक विमानों को खदेड़ने के लिए अपने सबसे शक्तिशाली फाइटर जेट सुखोई-30 MKI और मिराज को भेजा। भारतीय विमानों को आता देख पाक विमान अपनी सीमा में घुस गए।

रिपोर्ट के अनुसार पाक लड़ाकू विमान भारतीय सेना की तैनाती का जायजा लेने के लिए सीमा की तरफ आए थे। इसके लिए पाक F-16 जेट्स के साथ सर्विलेंस ड्रोन्स भी मौजूद थे। पाक द्वारा अपने लड़ाकू विमान के जखीरे को भारत की वायु सीमा में भेजने की यह दूसरी घटना है। 

बता दें कि पुलवामा में CRPF जवानों पर हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने पाक स्थित जैश के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की था, जिसमें 300 आतंकियों के मारे जाने का दावा किया गया था। सर्जिकल स्ट्राइक से बौखलाए पाक ने इसके बाद अपने लड़ाकु जेट F-16 से भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की थी, जिसे भारतीय वायुसेना ने नाकाम कर दिया था। इस दौरान भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान का MIG-21 फाइटर जेट तकनीकि खराबी के कारण पाकिस्तान में गिर गया था। इसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें बंदी बना लिया था। पाक ने कुछ घंटों बाद अभिनंदन को अटारी बॉर्डर के रास्ते भारत को सौंप दिया था।