कांग्रेस के गढ़ शेखावाटी में राहुल की रैली आज, खोई प्रतिष्ठा वापस लाने की करेंगे कवायद

Rajasthan election 2018 updates, Congress President Rahul gandhis rally in Shekhawati
कांग्रेस के गढ़ शेखावाटी में राहुल की रैली आज, खोई प्रतिष्ठा वापस लाने की करेंगे कवायद
कांग्रेस के गढ़ शेखावाटी में राहुल की रैली आज, खोई प्रतिष्ठा वापस लाने की करेंगे कवायद
हाईलाइट
  • कांग्रेस का परंपरागत गढ़ माना जाता है शेखावाटी
  • वर्तमान में बीजेपी की पकड़ मजबूत
  • राजस्थान के शेखावाटी राहुल की संकल्प रैली आज
  • शेखावाटी की 21 सीटों में से अभी कांग्रेस के पास 5 सीटें हैं।

डिजिटल डेस्क, जयपुर। राजस्थान के रण में धुंआधार प्रचार करने में जुटे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज कांग्रेस के परंपरागत गढ़ शेखावाटी में हुंकार भरेंगे। अपने दो दिवसीय दौरे पर राजस्थान पहुंचे राहुल आज सीकर में संकल्प महारैली को संबोधित करेंगे। इससे पहले राहुल गांधी सुबह कोटा में महिला कांग्रेस के सम्मेलन को संबोधित करेंगे। दो दिवसीय दौरे के पहले दिन राहुल ने बीजेपी के गढ़ हाड़ौती क्षेत्र में रोड शो और रैलियां की थी। 

बता दें कि शेखावाटी कांग्रेस का परंपरागत गढ़ माना जाता रहा है, लेकिन पिछले कुछ सालों में हालत काफी बदले हैं। पिछले विधानसभा चुनावों में यहां बीजेपी ने अपनी अच्छी पकड़ बनाई है। राहुल आज इसी क्षेत्र में सियासी समीकरणों को कांग्रेस के पक्ष में करने की कवायद करेंगे। शेखावाटी की 21 सीटों में से अभी कांग्रेस के पास 5 सीटें हैं। 2 सीट कांग्रेस को समर्थन करने वाले निर्दलीय विधायकों के पास है। इनमें सीकर जिले की 8 सीट में से 2 सीट कांग्रेस और 1 कांग्रेस समर्थक निर्दलीय के पास है। वहीं झुंझुनू की 7 सीट में से 2 कांग्रेस और 1 कांग्रेस समर्थक निर्दलीय विधायक के पास है। चूरू की 6 सीटों में से कांग्रेस के पास अभी केवल 1 सीट सरदार शहर ही है। 

गौरतलब है कि अपने इस क्षेत्र को दोबारा हासिल करने के लिए कांग्रेस पूरी ताकत झोंक रही है। वहीं बीजेपी भी कांग्रेस से हथियाई हुई जमीन पर कब्जा बरकरार रखना चाहती है। यही वजह रही कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अपनी सरकार की चौथी सालगिरह झुनझुनू में मनाई।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय पोषण मिशन के लॉन्च और बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के विस्तार के कार्यक्रम के लिए झुनझुनू को चुना। हालांकि बीजेपी सरकार में केंद्रीय मंत्री रह चुके सुभाष महरिया के कांग्रेस में आने से शेखावाटी में कांग्रेस की स्थिति मजबूत हुई है। उनके छोटे भाई व फतेहपुर से विधायक नंदकिशोर महरिया ने भी कांग्रेस का दामन थाम लिया। झुंझुनू में पूर्व केंद्रीय मंत्री शीशराम ओला का परिवार कांग्रेस की ताकत है। इन सबके बीच खींवसर से विधायक जाट नेता हनुमान बेनीवाल भी इस क्षेत्र में नजर बनाए हुए हैं। इधर बीजेपी के पास यहां प्रभावशाली जाट नेता का आभाव है, जो थे भी उनका या तो निधन हो गया या वो कांग्रेस में शामिल हो गए। ऐसे में इस क्षेत्र में सत्ता विरोधी लहर को भुनाने के लिए कांग्रेस पूरी कोशिश में है। 

दौरे के अंतिम दिन राहुल का कार्यक्रम
अपने दौरे के अंतिम दिन राहुल गांधी आज सुबह 10.30 से 11.30 तक कोटा में महिला कांग्रेस के सम्मेलन में रहेंगे। उसके बाद 11.50 बजे कोटा से सीकर के लिए रवाना होंगे। दोपहर 12.30 बजे राहुल गांधी सीकर की तारपुरा हवाई पट्टी पहुंचेंगे। वहां से 1 बजे सीकर के जिला स्टेडियम में सभा स्थल पर जाएंगे। सभा में राहुल गांधी करीब डेढ़ घंटे रुकेंगे। 3 बजे राहुल गांधी दिल्ली के लिए रवाना होंगे। 

शेखावटी के तीन प्रमुख मुद्दे

  • संपूर्ण कर्ज माफी शेखावाटी क्षेत्र का मुद्दा सबसे बड़ा मुद्दा है।
  • कुंभाराम कैनाल योजना का लाभ नहीं मिल पाना भी यहां प्रमुख मुद्दा है।
  • सीकर में मेडिकल कॉलेज भी बड़ा मुद्दा है।  

Created On :   25 Oct 2018 4:46 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story