पंजाब के पेट्रोल पंप मालिकों ने कहा, 90 फीसदी आ रहे हैं 2000 के नोट

पंजाब के पेट्रोल पंप मालिकों ने कहा, 90 फीसदी आ रहे हैं 2000 के नोट
90% cash of Rs 2,000 notes, say fuel bunks in Punjab
डिजिटल डेस्क,चंडीगढ़। 2,000 रुपये के नोट बंद करने की घोषणा से पहले, पंजाब में पेट्रोल पंप मालिकों को इस मूल्य के दैनिक नकद का सिर्फ 10 प्रतिशत प्राप्त होता था।

पंजाब पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने गुरुवार को कहा कि नोट वापस लेने के फैसले के बाद, प्राप्त नकदी का लगभग 90 प्रतिशत 2,000 रुपये के नोट हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक (आबीआई) से बैंकों को पर्याप्त छोटे मूल्यवर्ग के नोट उपलब्ध कराने के लिए दिशानिर्देश जारी करने के लिए कहते हुए, एसोसिएशन ने कहा कि 2,000 रुपये के नोटों को वापस लेने के फैसले ने फिर से पेट्रोल पंपों पर वैसी ही मुश्किल स्थिति पैदा कर दी है, जैसी 2016 की नोटबंदी के दौरान थी।

एसोसिएशन के महासचिव राजेश कुमार ने कहा, ज्यादातर ग्राहक 100-200 रुपये की छोटी खरीदारी के लिए भी 2,000 रुपये के नोट दे रहे हैं और हमें छुट्टे की भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है। कुमार ने कहा कि अधिक से अधिक उपभोक्ता पेट्रोल और डीजल खरीदने के लिए नोटों का उपयोग कर रहे हैं। उपभोक्ता नोटों को वापस लेने के फैसले के मद्देनजर फ्यूल बंकों पर कैश पेमेंट्स में वृद्धि हुई है।

कुमार ने कहा कि अधिकांश पेट्रोल पंप मालिकों को डर है कि हमें फिर से समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। 2016 में नोटबंदी के बाद अधिकांश डीलरों को कर अधिकारियों द्वारा परेशान किया गया। उन्होंने कहा कि दैनिक डिजिटल भुगतान जो लगभग 40 प्रतिशत हुआ करता था, घटकर केवल 10 प्रतिशत रह गया है और नकद बिक्री में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है।

(आईएएनएस)


अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   25 May 2023 5:46 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story