प्रधानमंत्री ने पुरी से हावड़ा जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई

प्रधानमंत्री ने पुरी से हावड़ा जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई
Vande Bharat.
छुपाली-झारतारभा रेलवे लाइन का उद्घाटन किया

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पुरी-हावड़ा रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। पीएम मोदी ने ओडिशा में 8,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई रेलवे परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी किया। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक भी कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल हुए, जबकि राज्यपाल गणेशी लाल, केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी पुरी रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए।

प्रमुख परियोजनाओं में प्रधानमंत्री ने पुरी और कटक स्टेशन पुनर्विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी, बिछुपाली-झारतारभा रेलवे लाइन का उद्घाटन कियाऔर संबलपुर-टिटलागढ़ दोहरीकरण लाइन, अंगुल-सुकिंदा नई लाइन, राउरकेला-झारसुगुड़ा और मनोहरपुर-बोंडामुंडा तीसरी लाइन राष्ट्र को समर्पित की।

इसके अलावा, पीएम ने ओडिशा में 100 प्रतिशत रेलवे लाइन विद्युतीकरण का भी उद्घाटन किया, जिससे परिचालन और रखरखाव लागत कम होगी और आयातित कच्चे तेल पर निर्भरता कम होगी। प्रधानमंत्री ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि ओडिशा और पश्चिम बंगाल के लोगों को वंदे भारत एक्सप्रेस भेंट की जा रही है जो आधुनिक और आकांक्षी भारत का प्रतीक है।

उन्होंने कहा कि भारत की गति और प्रगति तब देखी जा सकती है जब वंदे भारत ट्रेन एक जगह से दूसरी जगह चलती है। उन्होंने कहा यह गति अब ओडिशा और पश्चिम बंगाल राज्यों में देखी जा सकती है। मोदी ने कहा कि इससे यात्रियों को यात्रा के अनुभव के साथ-साथ विकास के मायने भी पूरी तरह बदल जाएंगे।

पीएम ने कहा कि दर्शन के लिए कोलकाता से पुरी की यात्रा हो या इसके विपरीत यात्रा का समय अब घटकर केवल साढ़े छह घंटे रह जाएगा जिससे समय की बचत होगी और व्यवसाय के अवसर बढ़ेंगे और युवाओं को नए अवसर मिलेंगे। मोदी ने आगे कहा कि 15 वंदे भारत ट्रेनें पहले से ही विभिन्न राज्यों में चल रही हैं, जो समग्र अर्थव्यवस्था को गति दे रही हैं।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   18 May 2023 11:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story