पीएम मोदी ने जी-20 पर्यटन मंत्रियों की बैठक में कहा-आतंकवाद बांटता है लेकिन पर्यटन में सभी को जोड़ने की क्षमता

पीएम मोदी ने जी-20 पर्यटन मंत्रियों की बैठक में कहा-आतंकवाद बांटता है लेकिन पर्यटन में सभी को जोड़ने की क्षमता
  • गोवा का 'साओ जोआओ' फेस्टिवल आने वाला है।
  • भारत त्योहारों का देश है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 जून (बुधवार) को जी-20 पर्यटन मंत्रियों की बैठक में वर्चुएली शामिल हुए उन्होंने अपने वर्चुएली संबोधन में कहा कि आतंकवाद बांटता है, लेकिन पर्यटन जोड़ता है। पर्यटन में सभी क्षेत्रों के लोगों को जोड़ने की क्षमता है जिससे एक बेहतर समाज का निर्माण होता है।

पीएम मोदी ने कहा कि जी-20 की मेजबानी के दौरान हम 100 अलग-अलग जगहों पर 200 से अधिक बैठकों का आयोजन कर रहे हैं। प्राचीन शास्त्रों की कहावत का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि अतिथि देवों भव एक कहावत है जिसका अर्थ होता है मेहमान भगवान के समान होता है और पर्यटन के प्रति हमारा दृष्टिकोण है। उन्होंने कहा कि हमारा पर्यटन मात्र दर्शनीय स्थलों की यात्रा के बारे में नहीं है बल्कि यह एक गहरा अनुभव है। पीएम ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि यूएनडब्ल्यूटीओ के साथ साझेदारी में एक जी-20 पर्यटन डैशबोर्ड विकसित किया जा रहा है।

इनोवेशन और एआई तकनीक पर बोले पीएम

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि हमें इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए एआई जैसी अन्य तकनीकों का अधिक से अधिक उपयोग करना चाहिए। हम हरित पर्यटन, कौशल विकास, डिजिटलीकरण, पर्यटन एमएसएमई और गंतव्य प्रबंधन के 5 परस्पर क्षेत्रों पर काम कर रहे हैं। जो हमारी प्राथमिकता को दर्शाता है।

वाराणसी और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का जिक्र करते हुए कहा कि वाराणसी में इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने के बाद पर्यटकों की संख्या में 10 गुना वृद्धि हुई है। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देखने के लिए तैयार होने के बाद एक साल के अंदर ही 27 लाख पर्यटक पहुंचे हैं। साथ ही पीएम ने कहा कि भारत की जी-20 मेजबानी की थीम वसुधैव कुटुम्बकम् 'वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर, वैश्विक पर्यटन का आदर्श बन सकता है।

'फेस्टिवल ऑफ डेमोक्रेसी' पर भी की बात

पीएम मोदी ने त्योहारों की के बारे में बात करते हुए कहा कि भारत त्योहारों का देश है। पूरे देश मे सालभर हमारे त्योहार होते हैं। गोवा का 'साओ जोआओ' फेस्टिवल आने वाला है। साथ ही उन्होंने लोकसभा चुनावों का जिक्र करते हुए कहा कि एक त्योहार और है 'फेस्टिवल ऑफ डेमोक्रेसी' त्योहार जिसमें आपको जरूर आना चाहिए। करीब एक माह से अधिक समय इस त्योहार को एक अरब मतदाता मनाएंगे।

Created On :   21 Jun 2023 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story