comScore
Dainik Bhaskar Hindi

Apple CEO टिम कुक की सालाना कमाई पहुंची 957 करोड़, मिला 84 करोड़ का बोनस

BhaskarHindi.com | Last Modified - January 09th, 2019 15:31 IST

4.3k
1
0
Apple CEO टिम कुक की सालाना कमाई पहुंची 957 करोड़, मिला 84 करोड़ का बोनस

News Highlights

  • एपल के शेयरों से कमाई का बड़ा हिस्सा
  • अब तक का सबसे बड़ा बोनस मिला
  • 2017 में 65 करोड़ का बोनस मिला


डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टेक्नोलॉजी दिग्गज कंपनी Apple के CEO टिम कुक की सालाना कमाई 957 करोड़ रुपए से अधिक तक पहुंच गई है। साल 2018 में कुक को बड़ा सैलरी हाइक मिला है, उन्हें 84 करोड़ रुपए का बोनस मिला है। टिम कुक की सबसे ज्यादा कमाई शेयर से हुई। जानकारी कंपनी के रेग्युलेटरी फाइलिंग ने दी है। जानकारी के अनुसार कुक को 2017 में 65 करोड़ रुपए का बोनस मिला था। बता दें कि कंपनी के रेवेन्यू और ऑपरेटिंग इनकम टार्गेट के आधार पर बोनस तय किया जाता है।

कुल कमाई
जानकारी में सामने आया है कि एप्पल का वित्त वर्ष 29 सितंबर 2018 को खत्म हुआ, जब टिम कुक को 21 करोड़ रुपए का वेतन मिला था। इसके साथ ही उन्हें 847 करोड़ रुपए के शेयर दिए गए थे। इसके अलावा अन्य भत्तों के तौर पर 4.77 करोड़ रुपए भी टिम कुक को मिले थे। इस तरह उनकी कुल कमाई 956.77 करोड़ रुपए रही। 

शेयर से कमाई
Apple में वेतन बढ़ानेवाली कमिटी के अनुसार पिछले साल कंपनी की सेल्स काफी अच्छी रही थी, इसलिए टिम को बोनस देना बनता था। यह लगातार तीसरा साल है जब स्टीव जॉब्स के बाद कंपनी को संभाल रहे टिम कुक को बड़ा सैलरी हाइक मिला है। 2017 में उन्हें 12.8 मिलियन डॉलर और 2016 मे 8.7 मिलियन डॉलर का हाइक मिला था। कुक की कमाई का बड़ा हिस्सा एपल के शेयरों से आता है। उन्हें सालाना इन्क्रीमेंट के तौर पर शेयर मिलते हैं। पिछले साल अगस्त में कुक को 5.60 लाख शेयर मिले थे।

निवेशकों में हड़बड़ाहट
हालांकि टिम कुक की सैलरी बढ़ोतरी की खबर सार्वजनिक होने के बाद से कंपनी के निवेशक खुश नहीं हैं। इस खबर के सामने आने के तुरंत बाद इसके शेयर्स में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। ऐसे में कंपनी के निवेशक हड़बड़ाए हुए हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार निवेशक इस बात को समय समय पर उठाते रहे हैं कि कंपनी लंबे वक्त से आईफोन के बाद नया गैजेट नहीं लाई है।  

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें
Survey

app-download