comScore

पेट्रोल-डीजल की कीमत में नहीं हुआ कोई बदलाव, डीजल की कीमत नौंवे दिन स्थिर


हाईलाइट

  • 18 जुलाई को पेट्रोल की कीमत में 8 से 12 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई थी
  • डीजल के दामों में लगातार 9 वें दिन कोई बदलाव नहीं किया गया है
  • अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में मामूली तेजी देखी गई है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार कमी देखी जा रही है। इस हफ्ते कच्चे तेल के भाव में करीब तीन डॉलर प्रति बैरल की गिरावट आ चुकी है। वहीं घरेलू वायदा बाजार में भी कच्चे तेल का दाम 200 रुपए प्रति बैरल से ज्यादा गिरा है। यही कारण है कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी देखने को नहीं मिली है। शनिवार को भी तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल- डीजल की कीमतों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है।

आज पेट्रोल- डीजल के भाव स्थिर हैं, बता दें कि आखिरी बार गुरुवार 18 जुलाई को पेट्रोल की कीमत में 8 से 12 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई थी। वहीं डीजल की कीमत लगातार 9वें दिन स्थिर बनी हुई है। इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार जानिए चारों महानगरों में पेट्रोल-डीजल की कीमत...

पेट्रोल-डीजल की कीमत
राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 73.35 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है, जबकि डीजल 66.24 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। 

मुंबई में भी पेट्रोल बिना किसी बदलाव के 78.96 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है, जबकि डीजल की कीमत 69.43 रुपए है।

कोलकाता में पेट्रोल 75.77 रुपए प्रति लीटर, जबकि छीजल यह 68.31 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है।

चेन्नई में पेट्रोल 76.18 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है, जबकि यहां डीजल 69.96 रुपए प्रति लीटर है।

कच्चे तेल की कीमतें
विदेशी बाजार में कच्चे तेल के दाम में इस सप्ताह बीते दिनों के दौरान तकरीबन तीन डॉलर की नरमी आई है। पिछले सप्ताह के आखिर में बेंट क्रूड का भाव 66.72 डॉलर प्रति बैरल था, जबकि अमेरिकी क्रूड (WTI) का भाव पिछले सप्ताह 60.21 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था। इस हफ्ते की शुरुआत में 15 जुलाई को ब्रेंट क्रूड ऑयल का भाव 66.54 डॉलर प्रति बैरल था, जो गुरुवार यानी 18 जुलाई को घटकर 63.80 डॉलर प्रति बैरल के आसपास पहुंच गया।

वहीं आज अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में मामूली तेजी दिख रही है। शनिवार को सुबह के कारोबार में ब्रेंट क्रूड 0.87 फीसदी की तेजी के साथ 62.47 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। वहीं डब्ल्यूटीआई क्रूड 0.61 फीसदी की तेजी के साथ 55.76 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है।

कमेंट करें
LqpPG