comScore

पीपल का पेड़ दिलाएगा कब्ज की समस्या से छुटकारा

March 06th, 2018 21:16 IST

डिजिटल डेस्क, भोपाल। हिन्दू धर्म में पीपल के पेड़ को पूजनीय माना गया है। ऐसी मान्यता है कि पीपल के पेड़ पर देवताओं का वास होता है। पर क्या आपको पता है कि सेहत की दृष्टि से भी पीपल का पेड़ बहुत फायदेमंद है। पीपल का पेड़ हमें सबसे ज्यादा ऑक्सीजन प्रदान करता है। इसके इस्तेमाल से कई बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। आइये जानते हैं पीपल के पेड़ के कुछ फायदों के बारे में।

पीपल के पके फलों का करें सेवन 
अगर आपको भूख ना लगने की समस्या है तो आप पीपल के पके हुए फलों का सेवन करें। इसका सेवन करने से भूख कम लगना, खांसी, पित्त, खून से सम्बन्धित बीमारियां, उल्टी जैसी समस्याएं ठीक हो जाती हैं|

पीपल के पत्तों से दूर होगा दर्द
पेट में दर्द होने पर भी पीपल के पत्ते बहुत फायदेमंद होते हैं। पेट के दर्द से छुटकारा पाने के लिए पीपल के कुछ पत्तों को लेकर पीस लें। फिर उसमें 50 ग्राम गुड़ मिला लें और छोटी-छोटी गोलियां बना लें। अगर आप दिन में 3-4 बार इन गोलियों का सेवन करेगें तो इससे पेट दर्द में राहत मिलेगी।

अस्थमा में भी मिलेगा फायदा 
अस्थमा के मरीजों के लिए भी पीपल बहुत फायदेमंद होता है, पीपल की छाल तथा पके हुए फलों को लेकर अलग-अलग पीस लें। अब इन दोनों को बराबर-बराबर मिला लें, अब दिन में एक बार इस पाउडर का गर्म पानी के साथ सेवन करें। कुछ दिनों तक लगातार इसके सेवन से अस्थमा रोग से मुक्ति मिलती है।

खून साफ करता है पीपल का पत्ता
पीपल का पत्ता खून साफ करने में भी काफी कारगर है। इसके लिए 1-2 ग्राम पीपल बीज पाउडर को शहद में मिलाकर रोजाना दो बार खाएं। ऐसा करने से आपका खून साफ होता है।

दांतों के दर्द में भी लाभदायक
दांतों में दर्द है तो पीपल के पेड़ की छाल को बराबर मात्रा में लेकर इसका मिश्रण बना लें। इस मिश्रण को गर्म पानी में उबाल लें। अब इस पानी से कुल्ला करने से दांतों का दर्द झट से दूर हो जाता है।

त्वचा की खुजली में राहत देता है
रोजाना 4 से 5 पीपल की कोमल पत्तियों को चबाने से त्वचा में खुजली संबंधित समस्याएं दूर होती हैं।

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 43 | 25 April 2019 | 08:00 PM
KKR
v
RR
Eden Gardens, Kolkata