comScore

डीजल 16 पैसे तक हुआ सस्ता, पेट्रोल के दाम स्थिर: जानें आज के रेट

डीजल 16 पैसे तक हुआ सस्ता, पेट्रोल के दाम स्थिर: जानें आज के रेट

हाईलाइट

  • देश के चार बड़े महानगरों में डीजल की कीमतों में गिरावट दर्ज
  • अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उतार चढ़ाव जारी
  • कच्चे तेल की कीमतों में हल्की रिकवरी के साथ कारोबार दर्ज

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेट्रोल- डीजल की कीमतों में लगातार दूसरे दिन कोई बढ़ोतरी ना होने से राहत मिली है। गुरुवार को राजधानी दिल्ली समेत चार बड़े महानगरों में डीजल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। तेल कंपनियों ने आज मुंबई और चेन्नई में डीजल 16 पैसे प्रति लीटर सस्ता कर दिया है। दिल्ली और कोलकाता में डीजल की कीमतों में क्रमश: 15 पैसे और 11 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है। वहीं दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है, इसकी पुरानी कीमतें स्थिर रही हैं। 

राजधानी में पेट्रोल
बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उतार चढ़ाव जारी है। कभी मंहगा तो कभी गिरावट के चलते भारत में पेट्रोल डीजल के दाम भी कुछ इसी तरह दिखाई दे रहे हैं। गुरुवार को राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 72.90 रुपए और डीजल की कीमत 66.34 रुपए है। गौरतलब है कि पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल के बदले हुए रेट लागू किए जाते हैं।

अन्य शहरों में कीमतें
बात करें अन्य शहरों की तो इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार गुरुवार को मुंबई में एक लीटर पेट्रोल 78.52 रुपए और डीजल 69.53 रुपए में बिक रहा है। वहीं कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 75.12 रुपए और डीजल 68.37 रुपए है। जबकि चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल 75.70 रुपए और डीजल 70.07 रुपए में मिल रहा है। इसके अलावा नोएडा में एक लीटर पेट्रोल 72.23 रुपए और डीजल 65.42 रुपए और गुरुग्राम में एक लीटर पेट्रोल 72.75 रुपये और डीजल 65.52 रुपए प्रति लीटर है।

क्रूड कीमतों में मजबूती
अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में हल्की रिकवरी के साथ कारोबार दर्ज किया गया। गुरुवार को ब्रेंट क्रूड में 67 डॉलर प्रति बैरल और डब्ल्यूटीआई क्रूड में 60.50 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर कारोबार होते हुए देखा गया। बता दें कि  बुधवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर कच्चा तेल जुलाई वायदा 147 रुपए के ऊछाल के साथ 4,114 रुपए के स्तर पर बंद हुआ था। मैक्सिको की खाड़ी में तूफान की आशंका से क्रूड उत्पादन प्रभावित हो सकता है। वहीं मध्यपूर्व में तनाव से भी कच्चे तेल की कीमतों में तेजी की संभावना है।
 

कमेंट करें
mN5sB