comScore

Fuel Price: 8 पैसे तक बढ़े पेट्रोल के दाम, 6 पैसे प्रति लीटर बढ़ा डीजल

Fuel Price: 8 पैसे तक बढ़े पेट्रोल के दाम, 6 पैसे प्रति लीटर बढ़ा डीजल

हाईलाइट

  • आज तीन दिन बाद पेट्रोल डीजल के रेट में बढ़ोतरी
  • डीजल की कीमत में तीन दिनों तक नहीं हुआ बदलाव
  • पेट्रोल के दाम चार दिनों तक रहे स्थिर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेट्रोल- डीजल के दाम में लगातार तीन दिन स्थिरता के बाद शनिवार (24 अगस्त) को इनकी कीमत में हल्की बढ़ोतरी देखने को मिली है। भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने आज सुबह पेट्रोल के दाम में 8 पैसे और डीजल की कीमत में 6 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। इसके बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत पेट्रोल का दाम 71.92 रुपए प्रति लीटर है। जबकि डीजल के 65.17 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है।

आपको बता दें कि पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी अगस्त माह में पहली बार है। इससे पहले पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार गिरावट देखने को मिली है। वहीं कई दिनों तक कीमतों में बदलाव ना होने के चलते स्थिरता की स्थिति भी बनी। हाल ही में बीते चार दिनों से पेट्रोल के दाम और तीन दिनों से डीजल के दाम स्थिर रहे। क्या हैं महानगरों में पेट्रोल डीजल के आज के दाम आइए जानते हैं...

पेट्रोल के दाम
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 71.92 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल पर 5 पैसे की बढ़ोतरी के साथ कीमत 77.55 रुपए हो गई है। कोलकाता में भी पेट्रोल के भाव में 5 पैसे की बढ़ोतरी हुई हैै, जिसके बाद कीमत 74.59 रुपए प्रति लीटर हो गई है, जबकि चैन्नई में 4 पैसे की बढ़ोतरी के साथ पेट्रोल की कीमत 74.67 रुपए प्रति लीटर हो गई है। 

डीजल के दाम 
बात करें डीजल की तो यह दिल्ली में डीजल 65.17 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया है। वहीं मुंबई में डीजल की कीमत 68.28 रुपए प्रति लीटर है। जबकि कोलकाता में एक लीटर डीजल के लिए 67.51 रुपए चुकाना होंगे। इसके अलावा चैन्नई में डीजल 68.81 प्रति लीटर बेचा जा रहा है।

सुबह 6 बजे तय होते हैं दाम
आपको बता दें कि पेट्रोल डीजल की कीमत को अमेरिकी डॉलर का एक्सचेंज रेट, क्रूड ऑयल की कीमत, ईंधन की मांग और अन्य चीजें प्रभावित करती रहती हैं। जिससे पेट्रोल-डीजल के दाम हर दिन घटते-बढ़ते रहते हैं। पेट्रोल-डीजल की नई कीमत सुबह 6 बजे से लागू हो जाती है। इनकी कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन सब कुछ जोड़ने के बादल इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है। 

कमेंट करें
3IwFa