रेलवे दे रहा टूर पैकेज, वैट में 10 फीसदी कटौती करने का किया ऐलान

Railway Tour Package, IRCTC announced to cut 10% VAT on tickets
रेलवे दे रहा टूर पैकेज, वैट में 10 फीसदी कटौती करने का किया ऐलान
रेलवे दे रहा टूर पैकेज, वैट में 10 फीसदी कटौती करने का किया ऐलान


डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली । गर्मियों की छुट्टियां शुरू होते ही रेलवे ने यात्रियों को तोहफा देने का फैसला कर लिया है। रेलवे ने टूर पैकेज के तहत यात्रा करने वाले यात्रियों को वैट में 10 फीसदी कटौती करने का ऐलान किया है। इसके जरिए IRCTC पर्यटकों को सस्ती दर पर टूर पैकेज उपलब्ध कराएगा। फिलहाल रेलवे इस योजना को पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू करने जा रही है। इस पर मिलने वाले रिस्पॉन्स के बाद चरणबद्ध तरीके से इसे पूरी तरह से शुरू कर दिया जाएगा। टेस्टिंग के दौरान अन्य ‘थर्ड पार्टी पेमेंट गेटवे’ भी मौजूद रहेंगे।

बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों को अलग से नहीं मिलेगी छूट 

रेलवे ने ये निर्णय लिया है कि IRCTC प्रत्येक बर्थ के लिए किराए के अलावा 15 फीसदी सेवा शुल्क का ही भुगतान करेगा। अभी तक वो  25 फीसदी भुगतान कर रहा था। हालांकि इस टूर पैकेज में बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों को अलग से विशेष छूट नहीं मिलेगी।

IRCTC की वेबसाइट पर हर महीने करीब 12 लाख टिकटों की बुकिंग होती है। इन टिकटों के लिए भुगतान थर्ड पार्टी यानी की बैंक, यूपीआई, मोबाइल वॉलेट और डेबिट-क्रेडिट कार्ड पेमेंट गेटवे की मदद से किया जाता है। 

IRCTC ने टिकटों के लिए किए जाने वाले पेमेंट के लिए "आईपे" के नाम से पेमेंट गेटवे शुरू किया है। बताया जा रहा है कि एक-दो महीनों में रेलवे इस पेमेंट गेटवे को अपनी वेबसाइट और एप पर शुरू कर देगी। पहले इसका पायलट टेस्ट होगा। टेस्टिंग के बाद चरणबद्ध तरीके से इसको पूरी तरह से शुरू कर दिया जाएगा। टेस्टिंग के दौरान अन्य थर्ड पार्टी पेमेंट गेटवे भी मौजूद रहेंगे। 

टिकट कराना होगा सस्ता 

ऐसा होने से आई.आर.सी.टी.सी. के जरिए टिकटों की बुकिंग और आसान हो जाएगी क्योंकि टिकटों की बुकिंग के लिए बैंक और मोबाइल वॉलेट कंपनियां जो ट्रांजैक्शन फीस वसूलते हैं, वो लगना बंद हो जाएगी। इससे टिकट खरीदते वक्त अतिरिक्त पैसा नहीं देना पड़ेगा। 

Created On :   23 April 2018 8:02 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story