राजनीति: प्रदीप गुप्ता ने बताया, 2024 के लोकसभा चुनाव पर कैसे असर डालेगा 'सीएए' (आईएएनएस साक्षात्कार)

प्रदीप गुप्ता ने बताया, 2024 के लोकसभा चुनाव पर कैसे असर डालेगा सीएए (आईएएनएस साक्षात्कार)
भारत की सर्वाधिक विश्वसनीय चुनाव सर्वे एजेंसी एक्सिस माई इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक प्रदीप गुप्ता ने आईएएनएस से खास बातचीत में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) का लोकसभा चुनाव पर क्या असर होगा, इस पर खुलकर अपनी बात रखी।

नई दिल्ली, 15 मार्च (आईएएनएस)। भारत की सर्वाधिक विश्वसनीय चुनाव सर्वे एजेंसी एक्सिस माई इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक प्रदीप गुप्ता ने आईएएनएस से खास बातचीत में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) का लोकसभा चुनाव पर क्या असर होगा, इस पर खुलकर अपनी बात रखी।

प्रदीप गुप्ता ने कहा कि देखिए अभी सीएए का नोटिफिकेशन जारी हुआ है। अभी तो जमीन तक इसे पहुंचना है, लेकिन उसके बावजूद भी इसका जो असर होने की उम्मीद है वह बंगाल और असम में होगा। ये दो राज्य ऐसे हैं, जहां मुस्लिम आबादी 27 और 30 फीसदी है। इन दोनों राज्यों में बहुत बड़ा अंतर होता है और इन्हीं दोनों राज्यों में बांग्लादेश से, पाकिस्तान से, अफगानिस्तान से मुसलमान अच्छी संख्या में विस्थापित होकर आते रहे हैं। सीएए कानून ये कहता है कि वहां से आए मुसलमानों को नागरिकता का अधिकार नहीं देंगे। बल्कि जो पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के अल्पसंख्यक हैं, इसका चुनावी राजनीति में आज के परिप्रेक्ष्य में जो भी असर पड़ेगा, उससे मुझे लगता है कि बीजेपी और एनडीए को ही फायदा होने की उम्मीद है।

उन्होंने आगे आईएएनएस से खास बातचीत में राहुल गांधी और उनकी 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' को लेकर कहा कि मेरा हमेशा से ऐसा मानना है कि ऐसी यात्राएं हमेशा पार्टियों को लाभ देती रही हैं, लेकिन कांग्रेस एक ऐसी पार्टी है कि 100 साल से ज्यादा पुरानी पार्टी है। जिसमें पहली बार ऐसा हो रहा है कि कोई शीर्ष नेतृत्व का आदमी पूरे देश में घूम रहा है और लोगों से मिलने की कोशिश कर रहा है क्योंकि इसके पहले तक किसी ने कभी ये जरूरत ही नहीं समझी। अब जब कांग्रेस लगातार हारते हुए आ रही है तो उन्होंने ये एक रास्ता अपनाने की कोशिश की और जनता से जुड़ने की कोशिश की है। लेकिन, भारत जैसा विशाल देश है तो इसमें जगह-जगह तक पहुंचना, जुड़ना अपनी बात पहुंचाना और उसके बाद जनता उस पर विश्वास करे, उसका एक प्रोसेस होता है और उसमें समय लगता है। ऐसे में फायदा तो होगा, लेकिन इस चुनाव में होगा, मुझे नहीं लगता है।

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के परिवार को लेकर हुए सियासी वार और फिर भाजपा के द्वारा उसका जवाब 'देश ही मेरा परिवार' का असर चुनाव में कैसा होगा, के बारे में प्रदीप गुप्ता ने कहा कि मैंने अपनी बुक्स में भी लिखा है कि चुनाव जीतना लोगों के दिलों को जीतने की एक प्रक्रिया है, उसके बिना आप चुनाव नहीं जीत सकते। खासकर एक या दो बार आप चुनाव जीत सकते हैं, लेकिन लगातार आप चुनाव जीतते हैं तो इसका मतलब है आप जब तक लोगों के दिलों पर राज नहीं करेंगे तब तक आप चुनाव नहीं जीत सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार चुनाव जीत रहे हैं। इसके कई कारण हैं, 2014 में वह जीतकर आए तो शौचालय, गैस कनेक्शन, आवास योजना, जनधन योजना के तहत डायरेक्ट पैसा आने लगा। किसी को यहां-वहां भटकने की जरूरत नहीं है। फिर, कोरोना आया और लोगों को फ्री राशन मिलने लगा। इसका मतलब यह है कि इन सारी चीजों के लिए घर का एक मुखिया जिम्मेदार होता है और जब यह सारी चीजें किसी सरकार के मुखिया ने आपको मुहैया करा दी हैं तो आप तो उसको अपना परिवार ही मानते हो।

--आईएएनएस

जीकेटी/

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   15 March 2024 2:45 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story