PAN CARD: पैन कार्ड की स्थिति कैसे जांचें?

पैन कार्ड की स्थिति कैसे जांचें?

स्थायी खाता संख्या (पैन) किसी व्यक्ति, फर्म या इकाई की पहचान करने के लिए आयकर विभाग द्वारा जारी की गई एक अद्वितीय 10-अंकीय अल्फ़ान्यूमेरिक संख्या है। पैन कार्ड पहचान के एक महत्वपूर्ण प्रमाण के रूप में कार्य करता है और कई वित्तीय लेनदेन के लिए आवश्यक होता है जैसे बैंक खाता खोलना, क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना, कर रिटर्न दाखिल करना आदि।

दैनिक लेनदेन में पैन पर बढ़ती निर्भरता के साथ, आपके पैन कार्ड की स्थिति को बनाए रखना महत्वपूर्ण हो जाता है। आप आयकर विभाग द्वारा प्रस्तावित विभिन्न चैनलों के माध्यम से अपने पैन कार्ड आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं। अपने पैन कार्ड की स्थिति जांचने के विभिन्न तरीकों के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें।

आधिकारिक वेबसाइटों पर आवेदन की स्थिति जांचें

अपने पैन आवेदन की स्थिति की जांच करने का सबसे आसान तरीका एनएसडीएल या यूटीआईआईटीएसएल वेबसाइटों पर जाना है।

एनएसडीएल वेबसाइट पर 'चेक योर पैन एप्लिकेशन स्टेटस' पर क्लिक करें। अपना पावती नंबर और टेक्स्ट सत्यापन कोड दर्ज करें। इसके बाद यह आपके पैन आवेदन की वर्तमान स्थिति दिखाएगा।

एनएसडीएल वेबसाइट पर 'चेक योर पैन एप्लिकेशन स्टेटस' पर क्लिक करें। अपना पावती नंबर और टेक्स्ट सत्यापन कोड दर्ज करें। इसके बाद यह आपके पैन आवेदन की वर्तमान स्थिति दिखाएगा।

स्थिति लंबित, संसाधित, अस्वीकृत, प्रेषित या पुनर्मुद्रित हो सकती है। स्थिति के आधार पर, आप आवश्यक अगले कदम उठा सकते हैं।

एसएमएस सुविधा का प्रयोग करें

  • आयकर विभाग पैन आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए एक एसएमएस सुविधा प्रदान करता है।
  • इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, निम्नलिखित प्रारूप में 57575 या 51515 पर एक एसएमएस भेजें:
  • यूआईडीपीएएन <14-अंकीय पावती संख्या>
  • एनएसडीएल के माध्यम से आवेदन के लिए, 57575 पर एसएमएस भेजें.
  • UTIITSL के माध्यम से आवेदन के लिए, 51515 पर एसएमएस भेजें.
  • फिर आपको अपने पैन आवेदन की वर्तमान स्थिति बताने वाला एक एसएमएस उत्तर प्राप्त होगा.

एनएसडीएल या यूटीआईआईटीएसएल हेल्पलाइन पर कॉल करें

एनएसडीएल या यूटीआईआईटी एसएलआर पर कॉल करें

आप NSDL या UTIITSL के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं:

  • एनएसडीएल पैन हेल्पलाइन: 020 27218080
  • यूटीआईआईटीएसएल पैन हेल्पलाइन: 022 67628500

एक कार्यकारी आपकी पावती संख्या को सत्यापित करेगा और आपको आपके आवेदन की स्थिति पर वास्तविक समय पर अपडेट प्रदान करेगा।

नजदीकी पैन सेवा केंद्रों पर जाएँ

यदि आपने टिन-एफसी में भौतिक आवेदन के माध्यम से पैन के लिए आवेदन किया है, तो आप अपने नजदीकी पैन सेवा केंद्र पर जाकर भी स्थिति की जांच कर सकते हैं।

अपने पैन आवंटन पर अपडेट प्राप्त करने के लिए काउंटर पर अपनी पावती पर्ची संदर्भ संख्या प्रदान करें। कार्यकारी आपके आवेदन डेटा को पुनः प्राप्त करने और आपको नवीनतम स्थिति के बारे में सूचित करने में सक्षम होगा।

ई-फाइलिंग पोर्टल पर लॉग इन करें

जिन करदाताओं को पहले ही पैन आवंटित किया जा चुका है, उन्हें पंजीकृत उपयोगकर्ता आईडी (पैन) और पासवर्ड का उपयोग करके ई-फाइलिंग पोर्टल पर लॉग इन करना चाहिए।

'प्रोफ़ाइल सेटिंग्स' पर जाएं और 'पैन विवरण संशोधित करें' चुनें। यह नवीनतम स्थिति सहित आपके पैन से जुड़े सभी विवरण प्रदर्शित करेगा।

इससे आपको यह सत्यापित करने में मदद मिलती है कि आपका पैन वैध और सक्रिय है। यदि इसे 'मृत' या 'पुनः मुद्रित' के रूप में चिह्नित किया गया है, तो आप पुनः सक्रियण के लिए प्रासंगिक दस्तावेज जमा कर सकते हैं।

नियोक्ता या बैंक के माध्यम से जाँच करें

कभी-कभी, आपका नियोक्ता या बैंक भी आपके पैन कार्ड की स्थिति को सत्यापित करने में आपकी मदद कर सकता है।

यदि आपने अपने नियोक्ता के माध्यम से पैन पंजीकरण के लिए दस्तावेज जमा किए हैं, तो उनसे जांच लें कि क्या पैन सफलतापूर्वक आवंटित किया गया है।

इसी तरह, केवाईसी सत्यापन के लिए आपके बैंक को दिए गए पैन विवरण को स्थिति के संदर्भ में उनके द्वारा मान्य किया जाएगा। आप बैंक से पुष्टि कर सकते हैं कि आपका पैन स्टेटस 'सक्रिय' दिखता है या नहीं।

निष्कर्ष

आपके पैन कार्ड आवेदन और ड्राइविंग लाइसेंस की स्थिति की जांच करना इसके सही आवंटन और उपयोग के लिए सक्रियण सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है। आवेदन से लेकर प्रसंस्करण, अनुमोदन, प्रेषण और अंत में डिलीवरी तक हर चरण पर अपडेट पर नजर रखें। ऊपर चर्चा की गई किसी भी विधि का उपयोग करें। आपके पैन की स्थिति पर नज़र रखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट, एसएमएस, कॉल सेंटर, ऑनलाइन पोर्टल, स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग आदि। थोड़ी सी सावधानी बाद में बड़ी परेशानियों से बचने में मदद कर सकती है!

Created On :   17 Jan 2024 1:10 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story