राष्ट्रीय: अनुराग ठाकुर की किसानों से शांति बनाए रखने की अपील, कहा- सरकार सदैव बातचीत के लिए तैयार

अनुराग ठाकुर की किसानों से शांति बनाए रखने की अपील, कहा- सरकार सदैव बातचीत के लिए तैयार
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार को प्रदर्शन कर रहे किसानों से शांति बनाए रखने की अपील की। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि सभी प्रदर्शनकारियों से अपील है कि हिंसा का रास्ता न अपनाएं, किसान नेताओं से बातचीत के लिए सरकार सदैव तैयार थी और आज भी तैयार है, जो भी किसान संगठन बातचीत करना चाहते हैं।

नई दिल्ली, 22 फरवरी (आईएएनएस)। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार को प्रदर्शन कर रहे किसानों से शांति बनाए रखने की अपील की। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि सभी प्रदर्शनकारियों से अपील है कि हिंसा का रास्ता न अपनाएं, किसान नेताओं से बातचीत के लिए सरकार सदैव तैयार थी और आज भी तैयार है, जो भी किसान संगठन बातचीत करना चाहते हैं।

उन्होंने कहा, "मोदी सरकार के वरिष्ठ मंत्रियों ने चंडीगढ़ जाकर उनसे (किसानों से) मुलाकात की और घंटों चर्चा हुई, सकारात्मक चर्चा हुई। भविष्य में भी जब भी जरूरत होगी हम बातचीत के लिए तैयार हैं। हमें प्रयास करना चाहिए कि कोई हिंसा न हो और जनहानि न हो। हमने गन्ने की कीमत 315 रुपये से बढ़ाकर 340 रुपये प्रति क्विंटल खरीद की है, यह पिछले साल के मुकाबले 8 प्रतिशत ज्यादा बढ़ा है।

इतना ही नहीं, हम सुनिश्चित कर रहे हैं कि किसानों की आय दोगुनी करें, इस दिशा में हर कदम उठाए हैं। हमने स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट को लागू भी किया। हमने किसान सम्मान निधि भी दी, यानी किसानों को 2 लाख 81 हजार करोड़ रुपये मोदी सरकार ने एक सम्मान के रूप में किसानों को दी। फसल बीमा योजना के अंतर्गत 1 लाख 54 हजार करोड़ रुपये मुआवजा मोदी सरकार ने दिया, यूपीए के कार्यकाल के दौरान कुछ भी नहीं दिया गया।"

अनुराग ठाकुर ने आगे कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा, "2013-14 में कांग्रेस के समय के दौरान किसानों को बैंकों से 7,30,000 करोड़ रुपये मिले, लेकिन पिछले साल हमने 20 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा दिए, जो 3 गुना ज्यादा है। हर कदम में मोदी सरकार ने किसानों के हित में फैसला लिया है और हम ऐसा करते रहेंगे। कांग्रेस को कहने का कोई अधिकार नहीं है, जिन्होंने 60 साल से अधिक समय तक देश में राज किया हो, उनकी तुलना मोदी सरकार से नहीं की जा सकती।''

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   22 Feb 2024 2:57 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story