पर्यावरण: बिहार में अगले चार दिनों तक गर्मी और लू से राहत की उम्मीद नहीं

बिहार में अगले चार दिनों तक गर्मी और लू से राहत की उम्मीद नहीं
बिहार की राजधानी पटना सहित प्रदेश के लगभग सभी क्षेत्रों में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप जारी है। अगले चार दिनों तक राहत की उम्मीद भी नहीं है।

पटना, 10 जून (आईएएनएस)। बिहार की राजधानी पटना सहित प्रदेश के लगभग सभी क्षेत्रों में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप जारी है। अगले चार दिनों तक राहत की उम्मीद भी नहीं है।

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक आनंद शंकर के मुताबिक, 14 जून तक राज्य के दक्षिणी भाग के अधिकांश जिलों के अनेक स्थानों तथा उत्तरी भाग के कुछ जिलों के एक या दो स्थानों में हीटवेव की स्थिति रहने की प्रबल संभावना है। मौसम के 15-16 जून से सामान्य होने की उम्मीद है।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, सोमवार को प्रदेश में सबसे अधिकतम तापमान बक्सर और भोजपुर में 45.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा सीवान में 44.5 डिग्री, गया में 45.1 डिग्री, राजगीर (नालंदा) में 44.7 डिग्री तथा पटना में 41.7 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

हीटवेव के कारण अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या बढ़ी है। पीएमसीएच के अधीक्षक डॉ. आईएस ठाकुर ने कहा कि हीट स्ट्रोक के कारण मरीजों की संख्या बढ़ी है। हीट स्ट्रोक के अलावा डायरिया, बुखार के भी मरीज बढ़े हैं।

दूसरी तरफ भीषण गर्मी को देखते हुए शिक्षा विभाग ने 30 मई से 8 जून तक स्कूलों को बंद किया था। छुट्टी के बाद सोमवार को भीषण गर्मी के बीच विद्यालय का संचालन किया गया। लेकिन, धूप और लू के चलते कई बच्चों की तबियत बिगड़ने की सूचना मिली।

सीवान, समस्तीपुर, बक्सर, पटना सहित अन्य कई जिलों में स्कूली छात्रों की तबियत बिगड़ने की खबर आई।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   10 Jun 2024 3:32 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story