खेल: बुमराह का सामना करना दुनिया में किसी और गेंदबाज का सामना करने जैसा नहीं है स्टुअर्ट ब्रॉड

बुमराह का सामना करना दुनिया में किसी और गेंदबाज का सामना करने जैसा नहीं है  स्टुअर्ट ब्रॉड

विशाखापत्तनम, 4 फरवरी (आईएएनएस) इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुआ जसप्रीत बुमराह की प्रशंसा करते हुए कहा है कि उनका सामना करना दुनिया में किसी और गेंदबाजका सामना करने जैसा नहीं है और उन्हें अपने खेल के दिनों में बल्लेबाजी के दौरान उनकी गेंदों का सामना करना पसंद नहीं था।

6-45 के अपने जादुई स्पैल में, जहां बुमराह ने रिवर्स-स्विंग गेंदबाजी में मास्टरक्लास का प्रदर्शन किया, उन्होंने जो रूट, ओली पोप, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, टॉम हार्टले और जेम्स एंडरसन को आउट किया।

रूट और पोप को उनके आउट करने से हर कोई मंत्रमुग्ध हो गया - रूट ने एक गेंद पर प्रहार किया और पहली स्लिप में आउट हो गए, जबकि पोप को इनस्विंगिंग यॉर्कर ने मध्य और लेग स्टंप को चीरते हुए आउट कर दिया। स्टोक्स के विकेट से इस प्रारूप में बुमराह ने 150वां विकेट हासिल किया।

"उनका सामना करना दुनिया में किसी और का सामना करने जैसा नहीं है और मैं इससे नफरत करता था। श्रीलंका के लसिथ मलिंगा, अपने स्लिंग राउंड-आर्म रिलीज के साथ, उनके बारे में एक अलग बात रखते थे और बुमराह की गेंदों में भी कुछ ऐसा ही है।"

“क्योंकि वह बहुत शांत, छोटे, फेरबदल वाले रन-अप से आता है, वह कोई वास्तविक ऊर्जा उत्पन्न नहीं करता है और इसलिए स्ट्राइकर के अंत में गेंद के अचानक आपके पास आने का कोई वास्तविक निर्माण नहीं होता है। यह बहुत परेशान करने वाला हो सकता है.

ब्रॉड ने कहा, "कुछ सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों के बारे में सोचें जिन्होंने खेल खेला है और उनमें क्रीज पर इतनी तेजी से आने की एक आम बात है कि आपका दिमाग आपको तेज गति की उम्मीद करने के लिए कह रहा है।''

ब्रॉड ने रविवार को डेली मेल के लिए अपने कॉलम में लिखा, "बुमराह इसके विपरीत है, लेकिन वह अपने सामने के पैर को मोड़कर क्रीज पर ऐसा कोण बनाता है - हमेशा तेज गेंदबाजी के लिए एक अच्छा संकेत - और फिर गेंद को अपने सिर के ऊपर या यहां तक ​​कि अपने सामने के पैर के ऊपर से नहीं, बल्कि बल्लेबाज के लिए पैर के करीब छोड़ता है।”

विशाखापत्तनम में उनके स्पैल के बारे में विस्तार से बात करते हुए, ब्रॉड ने कहा, "रूट के लिए जो गेंद गई वह इस प्रकार की क्लासिक थी: लगातार चार गेंदें डक हुई, उसके बाद एक बाहर गई। मूवमेंट का आधे-बल्ले की चौड़ाई का अंतर घातक साबित हुआ। यात्रा की दिशा के बारे में अनिश्चित होने के कारण रूट को खेलना पड़ा और वे विकेट के पीछे आउट हो गए।

"यह एक उच्च श्रेणी के गेंदबाज द्वारा एक सुंदर सेट-अप था। समान रूप से, मुझे नहीं लगता कि दुनिया के किसी भी खिलाड़ी को इनस्विंगिंग यॉर्कर पर बल्ला मिलता है जो ओली पोप के लिए था। फिर, यह बूमरैंग नहीं था, यह बस था उसने बिल्कुल सही मात्रा में काम किया और सबसे प्रतिष्ठित चित्रों में से एक का निर्माण किया जिसे एक तेज़ गेंदबाज़ देखना चाह सकता था - एक नहीं, बल्कि दो स्टंप बिखरे हुए।

"वह पिछले साल ही पीठ की गंभीर चोट से उबरकर वापस आए थे और जिस तरह से उन्होंने टेस्ट विकेट लिए हैं, वह उन सभी गेंदबाजों के लिए प्रेरणा है, जो लंबे समय से टीम से बाहर हैं।"

ब्रॉड ने इस बारे में अधिक बात की कि तकनीकी दृष्टि से कौन सी चीज बुमराह को सभी प्रारूपों में एक घातक गेंदबाज बनाती है। "एक तेज गेंदबाज के लिए असामान्य रूप से, उसका हाथ गेंद डालने में सख्त होता है, लेकिन यह सब उसके लिए बहुत स्वाभाविक है और उसके पास जो अनुकरणीय नियंत्रण है वह छोटी गेंद फेंकने से आता है, एक ऐसी सुविधा जो क्रीज पर शानदार संतुलन सुनिश्चित करती है।''

"तो जबकि उनके एक्शन के पहलू विरोधियों के लिए उनके ट्रिगर मूवमेंट को समय पर पहचानना बहुत मुश्किल बनाते हैं, तथ्य यह है कि यह सीधा और संतुलित है, इसका मतलब है कि बड़ी मात्रा में गलत नहीं हो सकता है। बुमराह के पास भी कौशल की पूरी श्रृंखला है।''

"वह नई गेंद को दोनों तरफ स्विंग करने में सक्षम है - 2018 में रोज़ बाउल में छोड़े गए प्रसिद्ध इन-डकर कीटन जेनिंग्स को याद करें, जो मध्य स्टंप के बीच में हिट करता था - विकेट के चारों ओर से बाएं हाथ के बल्लेबाजों से दूर या, जैसा कि हम करते हैं शनिवार को देखा गया, पुरानी गेंद रिवर्स-स्विंग कराती है।

उन्होंने लिखा, "जब रिवर्स-स्विंग खेल में आती है तो वह इतना खतरनाक हो जाता है कि वह गेंद को उछालने की प्रवृत्ति नहीं रखता है - और इसलिए प्रभाव डालने के लिए इसे एक अतिरंजित लाइन पर शुरू करने की आवश्यकता होती है।''

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   5 Feb 2024 7:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story