विधानसभा चुनाव नतीजे 2023: एमपी में करारी हार के बाद कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने उठाया सवाल- ईवीएम को प्रोफेशनल हैकर्स कर सकते हैं कंट्रोल

एमपी में करारी हार के बाद कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने उठाया सवाल- ईवीएम को प्रोफेशनल हैकर्स कर सकते हैं कंट्रोल
  • मध्य प्रदेश में बीजेपी की प्रचंड जीत
  • कांग्रेस को महज 66 सीटों पर मिली जीत

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश में कांग्रेस पार्टी को जबरदस्त हार मिली है। भारतीय जनता पार्टी ने एक बार फिर से यहां कमल खिलाने में सफल रही है। 230 विधानसभा सीटों वाले इस राज्य में बीजेपी ने 163 सीट जीतकर इतिहास रच दिया है। जबकि कांग्रेस को पिछली बार से कई सीटों का नुकसान हुआ है और महज 230 विधानसभा सीटों में से 66 सीटों पर ही जीत हासिल कर पाई है जो काफी निराशाजनक बताया जा रहा है। भारतीय जनता पार्टी की इस बड़ी जीत पर कांग्रेस के दिग्गज नेता और प्रदेश के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने पार्टी की हार का ठीकरा EVM यानी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन पर फोड़ा है और कई सवाल खड़े किए हैं।

दिग्विजय सिंह ने EVM पर उठाए सवाल

चुनावी नतीजे आने के बाद पूर्व सीएम सिंह ने पांच दिसंबर यानी आज सुबह-सुबह अपने एक ट्वीट में EVM पर सवाल खड़े करते हुए लिखा "ऐसी कोई भी मशीन जिसमें चिप लगी हो वो हैक की जा सकती है। मैं साल 2003 से ही EVM से मतदान कराए जाने के खिलाफ रहा हूं।" दिग्गी ने आगे सवालिया लहजे में कहा, "क्या हम भारतीय लोकतंत्र को प्रोफेशनल हैकर्स द्वारा कंट्रोल किए जाने दे सकते हैं?"

कांग्रेस नेता ने इस सवाल को बुनियादी सवाल बताया है और कहा कि इस पर सभी राजनीतिक दलों को विचार करना चाहिए। इन सबके अलावा दिग्विजय सिंह ने भारतीय निर्वाचन आयोग और सुप्रीम कोर्ट पर भी सवाल खड़े करते हुए कहा कि क्या वो भारत के लोकतंत्र को बचा सकते हैं?

पोस्टल बैलेट के आंकड़े कुछ और ही

इस ट्वीट से पहले बीते दिन दिग्विजय सिंह ने एक सीरीज में पोस्टल बैलेट के द्वारा मिले वोटों की जानकारी साझा की थी। पोस्टल बैलेट के जरिए पड़ने वाले मतों में ज्यादातर सीटों पर कांग्रेस पार्टी को बीजेपी से ज्यादा वोट मिले हैं। इस पर दिग्विजय सिंह सवाल करते हुए कहा था कि अगर जनता वही है तो EVM और पोस्टल बैलेट के वोटिंग पैटर्न में इतना अंतर कैसे आ गया?

कांग्रेस नेता ने पोस्टल बैलेट के नतीजे की जानकारी देते हुए एक्स लिखा, पोस्टल बैलेट के जरिए हमें यानी कांग्रेस को 199 सीटों पर बढ़त है, जबकि इनमें से अधिकांश सीटों पर EVM काउंटिंग में हमें मतदाताओं का पूर्ण विश्वास न मिल सका। उन्होंने आगे लिखा, "यह भी कहा जा सकता है कि जब तंत्र जीतता है तो जनता यानी लोक हार जाती है।"

Created On :   5 Dec 2023 3:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story