राजनीति: आरएसएस के निर्देश पर चलने वाली भाजपा के पास भारत की संस्कृति, परंपराओं को नष्ट करने की दीर्घकालिक योजना है : राहुल

आरएसएस के निर्देश पर चलने वाली भाजपा के पास भारत की संस्कृति, परंपराओं को नष्ट करने की दीर्घकालिक योजना है : राहुल
परंपराओं को नष्ट करने की दीर्घकालिक योजना है : राहुल

डिजिटल डेस्क, आइजोल। चुनाव वाले राज्‍य मिजोरम पहुंचे कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने यहां मंगलवार को कहा कि आरएसएस के निर्देश पर चलने वाली भाजपा के पास भारतीय संस्कृति, भाषाओं और परंपराओं को नष्ट करने की दीर्घकालिक योजना है। उन्होंने मिजोरम के लोगों से 7 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में भगवा पार्टी को खारिज करने का आग्रह किया।

लुंगलेई में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि भाजपा भी जानती है कि अगर वे सीधे मिजोरम आएंगे तो राज्य की जनता उन्हें खारिज कर देगी और इसीलिए वे सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के जरिए इस पूर्वोत्तर ज्य में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे हैं।

राहुल गांधी ने पूर्वोत्तर राज्य में अपने दो दिवसीय अभियान के दूसरे दिन कहा कि विपक्षी ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) भी भाजपा को राज्य में प्रवेश करने में मदद कर रहा है।

उन्होंने सभा में कहा, "मुझे अपने 'मन की बात' बताने में कम दिलचस्पी है, मैं तो आपके 'मन की बात' सुनने का इच्छुक हूं। आपका धर्म, संस्कृति और भाषा भारत की वास्तविक संपत्ति हैं। धर्म और संस्कृति की विविधता भारत की परंपराएं हैं, जिन्हें भाजपा नष्ट करने की कोशिश कर रही है।"

राहुल गांधी ने कहा, “केंद्र सरकार का नियंत्रण आरएसएस के हाथ में है। मोदी, अमित शाह और केंद्र सरकार भारत के सभी राज्यों, सभी संस्थानों और लोगों को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं। हमने हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक में भाजपा को हराया। हम तेलंगाना में भी भाजपा को हराएंगे। हम मध्य प्रदेश में भाजपा को नेस्तनाबूद कर देंगे। हम छत्तीसगढ़ में भाजपा को हराने जा रहे हैं। हमने पिछली बार राजस्थान में भाजपा को हराया था और इस बार भी हम उन्हें हराएंगे। हम पूर्वोत्तर में भी ऐसा ही करने की योजना बना रहे हैं।''

उद्यमियों के लिए आर्थिक सशक्तिकरण योजना का वादा करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि इस योजना के तहत छोटे और मध्यम स्तर के उद्यमियों को प्रत्यक्ष बैंकिंग सहायता प्रदान की जाएगी।

उन्होंने कहा कि बड़े पैमाने पर बेरोजगारी के कारण नशीली दवाओं का खतरा नियंत्रण से बाहर हो गया है, जिससे हाल के वर्षों में 250 लोगों की मौत हो गई है और त्रुटिपूर्ण जीएसटी और नोटबंदी नीति के कारण मिजोरम की अर्थव्यवस्था के लिए प्रगति करना मुश्किल हो गया है।

केरल के वायनाड निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा सदस्य राहुल ने मौजूदा 1,000 रुपये के मुकाबले 750 रुपये प्रति सिलेंडर रसोई गैस और बुजुर्गों के लिए 2,000 रुपये प्रति माह की वृद्धावस्था पेंशन का वादा किया।

कांग्रेस नेता ने राजस्थान के 25 लाख रुपये के स्वास्थ्य बीमा कवर, कर्नाटक में पांच सामाजिक सुरक्षा योजनाओं और छत्तीसगढ़ में किसान समर्थक और छोटे और मध्यम उद्यमियों की योजनाओं पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा, “मेरा मिजोरम आना हमेशा सुखद होता है। इससे पुरानी यादें ताजा हो गईं, जब मैं पहली बार 1986 में 16 साल की उम्र में यहां आया था। उस समय मिजोरम हिंसा से शांति की ओर बढ़ रहा था। आपने 1987 में राज्य का दर्जा हासिल किया। इसलिए यह काफी लंबी यात्रा रही है। कोई भी प्रगति शांति और सद्भाव पर आधारित होती है।”

राहुल गांधी ने कहा कि मिजोरम में युवा पीढ़ी को हिंसा का कोई अनुभव नहीं है, जबकि बुजुर्ग जानते हैं कि झगड़े की क्या कीमत चुकानी पड़ती है।

यह दावा करते हुए कि मिजोरम का बुनियादी ढांचा बहुत खराब है, लोकसभा सदस्य ने कहा कि केंद्र और राज्य में कांग्रेस सरकारों के दौरान लेंगपुई हवाईअड्डे का निर्माण किया गया, राजीव गांधी कैंसर संस्थान और ज़ोरम मेडिकल कॉलेज की स्थापना की गई और नई भूमि उपयोग नीतियां बनाई गईं। साथ ही, किसानों को लाभ पहुंचाने की पहल की गई।

राहुल गांधी ने कहा, "कांग्रेस के पास देश के हर राज्य के लिए एक दृष्टिकोण है और मिजोरम राज्य के लिए भी एक समान दृष्टिकोण तैयार किया जाएगा।"

पड़ोसी राज्य मणिपुर में महीनों से चल रही जातीय हिंसा का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, "महिलाओं और बच्चों सहित सैकड़ों लोग मारे गए, अनगिनत महिलाओं के साथ बलात्कार किया गया और प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) चुप रहे। वह पांच महीने से जल रहे राज्य का दौरा करने से बचते रहे। उस पर बोलने से भी बचते रहे, मगर इजरायल पर बोलने से उन्‍हें कोई परहेज नहीं है, उन्‍हें सिर्फ अपने ही देश के एक राज्‍य पर बोलने से परहेज है।"

राहुल गांधी ने कहा, "प्रधानमंत्री का रवैया ऐसा है, मानो मणिपुर भारत का हिस्सा नहीं है और उनके (पीएम) पास संकटग्रस्त राज्य का दौरा करने का समय नहीं है।"

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   17 Oct 2023 3:41 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story