लोकसभा चुनाव 2024: मतदान से पहले ही इंडिया गठबंधन को बड़ा झटका, खजुराहो से प्रत्याशी का नामांकन रिजेक्ट, जानें वजह

मतदान से पहले ही इंडिया गठबंधन को बड़ा झटका, खजुराहो से प्रत्याशी का नामांकन रिजेक्ट, जानें वजह
  • चुनाव से पहले इंडिया गठबंधन के लिए आई बुरी खबर
  • खजुराहो प्रत्याशी मीरा यादव का नामांकन निरस्त
  • सपा ने वीडी शर्मा के खिलाफ उतारा था मैदान में

डिजिटल डेस्क, भोपाल। लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। सत्ता पक्ष और विपक्ष के सभी दलों ने इस महामुकाबले के लिए अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। इस बीच मध्यप्रदेश से विपक्षी इंडिया गठबंधन के लिए बुरी खबर आई है। यहां की खजुराहो लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार मीरा यादव का नामांकन निरस्त कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक नामांकन फॉर्म पर हस्ताक्षर न करने और पुरानी नामावली की वजह से पन्ना जिला निर्वाचन अधिकारी ने ये कदम उठाया है। वहीं अपना नामांकन रद्द होने के खिलाफ मीरा यादव ने हाईकोर्ट जाने की तैयारी की है।

सपा प्रत्याशी का नामांकन रिजेक्ट होने के बाद खजुराहो सीट पर अब कुछ निर्दलीय प्रत्याशियों को छोड़कर सिर्फ बीजेपी प्रत्याशी वीडी शर्मा ही बचे हैं। बता दें कि सीट समझौते के तहत कांग्रेस ने खजुराहो लोकसभा सीट समाजवादी पार्टी को दी थी। ऐसे में चुनाव से पहले ही इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी का नामांकन रिजेक्ट होना उसके लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। वहीं इस घटना के बाद राज्य से लेकर देश में सियासी हलचल तेज हो गई है। राजनीतिक जानकार इसे मध्यप्रदेश के इतिहास की एक बड़ी घटना तक बता रहे हैं।

हम हाईकोर्ट, सुप्रीम कोर्ट और निर्वाचन आयोग जाएंगे

मीरा यादव का नामांकन रद्द होने के बाद उनके पति और पूर्व एमएलए दीपनारायण यादव ने बताया कि हमारा नामांकन रिजेक्ट कर दिया गया है। दीपनारायण के मुताबिक फॉर्म में दो कमी बताई गई हैं। पहली कमी मतदाता सूची की है, जिसमें जो सर्टिफाइड कॉपी लगी है वह पुरानी है। वहीं जो दूसरी कमी है वो हस्ताक्षर की यानी साइन की है। इसमें दो जगह हस्ताक्षर होने की बजाए एक ही जगह हस्ताक्षर है। उन्होंने आगे बताया कि हमें हमारी ओर से 2 अप्रैल को कॉपी के लिए अप्लाई किया गया था, लेकिन वो हमें 3 अप्रैल तक भी नहीं मिली। ऐसे में जो सर्टिफाइड कॉपी अवेलेबल थी उसे लगा दी। यदि उन्हें वो कॉपी सही नहीं लग रही थी तो हमें बताते। हम दूसरी कॉपी देते। अगर हमारे फॉर्म की कमी को वो कल बताते तो हम उसे समय रहते पूरा कर देते। अब हम इस फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट, सुप्रीम कोर्ट और चुनाव आयोग जाएंगे।

मनोज यादव की टिकट काटकर बनाया था उम्मीदवार

समाजवादी पार्टी ने खजुराहो सीट पर मीरा यादव से पहले मनोज यादव को अपना प्रत्याशी बनाया था। इसके दो दिन बाद मनोज यादव का टिकट काटकर मीरा यादव को प्रत्याशी बनाया था। मीरा यादव ने दूसरे चरण के नामांकन के आखिरी दिन यानी 4 अप्रैल को अपना नामांकन दाखिल किया था।

Created On :   5 April 2024 11:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story