इजराइल-हमास युद्ध: गाजा में नहीं थम रहा इजराइली हमलों का सिलसिला, 4200 बच्चों की हुई मौत, अगले 48 घंटे होंगे काफी अहम

गाजा में नहीं थम रहा इजराइली हमलों का सिलसिला, 4200 बच्चों की हुई मौत, अगले 48 घंटे होंगे काफी अहम
  • तकरीबन 1 माह से जारी है हमास और इजराइल के बीच जंग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजराइल और हमास के बीच तकरीबन एक महीने से संघर्ष जारी है। 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमास के प्रारंभिक हमले के बाद से ही दोनों के बीच युद्ध ने भयंकर मोड़ ले लिया था। इस हमले के बाद से इजराइल लगातार गाजा पट्टी में हमास और लेबनान में हिजबुल्लाह पर ताबड़तोड़ हमले कर रहा है। इसे देखते हुए पश्चिम के कई देशों सहित अमेरिका ने इजराइल से युद्ध रोकने की मांग की है। हालांकि, इस बात का इजराइल पर कोई खास असर नहीं दिख रहा है। अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून के मद्देनजर पिछले एक महीने से इस जंग में अब तक 10,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी हैं। इधर, इजराइली हमलों को लेकर गाजा प्रशासन ने बताया कि हमलों के चलते गाजा पट्टी में लगभग 9700 से ज्यादा नागरिकों की मौत हो चुकी है। इन आकड़ो में से 4200 बच्चे शामिल हैं। माना जा रहा है कि इजराइल इतने पर भी चुप नहीं रहने वाला है। बता दें कि, इजराइली सेना ने गाजा पट्टी के चारों ओर से घेरा बंदी कर दिया है।

गाजा को दो हिस्सों में बांटा

इजराइल का कहना है कि उसने गाजा को दो हिस्सों (उत्तरी और दक्षिणी) में विभाजित कर दिया है। जिसके चलते गाजा में इन दोनों जगह के बीच आपसी संपर्क टूट चुका है। माना जा रहा है कि गाजा के लिए अगले 48 घंटे काफी महत्वपूर्ण होने वाले हैं। ऐसी स्थिति में किसी भी वक्त इजराइली सेना जमीनी हमला करके गाजा में बैठे हमास के आतंकियों पर धावा बोल सकती है। इस हमले को लेकर इजराइली सेना के अधिकारी डेनियल हगारी का कहना है कि इजराइल ने गाजा को उत्तर और दक्षिण हिस्सों में तोड़ दिया है। वहीं, गाजा पट्टी पर हुए इजराइली हमलों का प्रभाव वेस्ट बैंक पर भी पड़ा है, जिसके चलते करीब 140 फिलिस्तीनी लोगों की मौत हो गई हैं।

युद्ध रोकने पर नहीं बनी कोई भी बात

इजराइल-हमास युद्ध के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन मध्य पूर्व की यात्रा पर है। बता दें कि अरब देशों में यह उनकी छठी यात्रा है। यहां वह दोनों पक्षों के बीच युद्ध शांति को लेकर चर्चा करने के लिए पहुंचे हैं, मगर यहां पर भी कोई बात नहीं बनी। जहां अमेरिका को लेकर अरब के कई देशों के बीच नाजराजगी है, तो वहीं इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमलों को रोकने से साफ इनकार किया है। खबरें है कि अमेरिका की इंटेलिजेंस एजेंसी सीआईए के डायरेक्टर विलियम बनर्स इजराइल के लिए रवाना हो गए हैं।

गाजा को बताया आतंकवाद का कॉम्प्लेकस

माना जा रहा है कि अमेरिकी इंटेलिजेंस के डायरेक्टर विलियम इजराइल में जंग और खुफिया मुद्दों को लेकर चर्चा कर सकते हैं। यहां तक कि ऐसी अटकले भी हैं कि विलियम बनर्स मध्य पूर्व में अन्य देशों की यात्रा करेंगे। इस दौरान वह गाजा पट्टी पर मौजूदा हालातों को लेकर भी बातचीत कर सकते हैं। इस बीच गाजा को लेकर अमेरिका में इजराइली राजनयिक मिखाइल हेर्तजोग ने अपनी बात रखी है। उन्होंने कहा कि आतंकवाद का सबसे बड़ा कॉम्प्लेक्स गाजा में मौजूद है। गाजा में हजारों की तादात में लड़ाके और रॉकेट मौजूद हैं। साथ ही गाजा पट्टी में 500 किलोमीटर की रेंज में हमास ने सैकड़ो सुरंगे भी बनाई हुई हैं। इजराइली राजनयिक का कहना है कि हम हमास का विरोध करते हैं और हमास का खातमा करना हमारा सबसे बड़ा उद्देश्य है।

Created On :   6 Nov 2023 2:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story