comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

Bihar Election Results: NDA फिर बहुमत के पार, 123 सीटों पर आगे, 23 सीटों के नतीजे बाजी पलट सकते हैं

Bihar Election Results: NDA फिर बहुमत के पार, 123 सीटों पर आगे, 23 सीटों के नतीजे बाजी पलट सकते हैं

डिजिटल डेस्क, पटना। बिहार में NDA 120 सीटों से ऊपर है, लेकिन रुझानों और नतीजों के हिसाब से उसकी सीटें बहुमत से कम-ज्यादा हो रही हैं। महागठबंधन भी 110 सीटों से ऊपर बना हुआ है। उसके नेता मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर काउंटिंग को प्रभावित करने का आरोप लगा रहे हैं। सोमवार रात करीब साढ़े नौ बजे कांग्रेस और राजद के नेता नीतीश की शिकायत करने चुनाव आयोग के दफ्तर पहुंचे। इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बिहार के प्रत्येक वोटर ने साफ-साफ बता दिया कि उसकी प्राथमिकता सिर्फ और सिर्फ विकास है।

चुनाव आयोग के रुझान के अनुसार राज्य में एक बार फिर राज्य में नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए गठबंधन सरकार बनाती हुई दिखाई दे रही है। चुनाव आयोग के मुताबिक, शाम 5.30 बजे तक 2.60 करोड़ वोटों की गिनती हो चुकी है। रुझानों से उत्साहित भाजपा कार्यकर्ताओं ने जहां शंखनाद किया तो वहीं जदयू कार्यकर्ताओं ने पटाखे जलाकर जश्न मनाया। इसी बीच दरभंगा से भाजपा उम्मीदवार संजय सरावगी ने जीत दर्ज कर ली है। इसके अलावा कुछ नेताओं ने जहां अपनी हार का ठीकरा ईवीएम पर फोड़ा है। वहीं कांग्रेस नेता कार्ति चिदंबरम ने इसका बचाव किया है। उनका कहना है कि ईवीएम को दोष देने से रोकने का समय आ गया है।

23 सीटों पर अभी कांटे की टक्कर
अभी 11 सीटों पर वोटों का मार्जिन एक हजार से कम है। इनमें से 3 पर NDA और 7 पर महागठबंधन आगे है। 1 सीट पर निर्दलीय आगे है। इसी तरह, 12 सीटों पर अभी वोट मार्जिन एक हजार से दो हजार के बीच है। इनमें NDA 4 और महागठबंधन 8 पर आगे है। शाम साढ़े सात बजे तक 4.10 करोड़ वोटों में से सवा तीन करोड़ यानी करीब 80% वोटों की गिनती पूरी हो चुकी है। इस बीच, गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से फोन पर बातचीत की। इस बार भाजपा का पूरा कैम्पेन प्रधानमंत्री मोदी के भरोसे था। शाह प्रचार से नदारद थे।

बिहार में भाजपा एनडीए की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है
बिहार विधानसभा चुनाव में भाजपा एनडीए की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है और 73 सीटों पर आगे चल रही है। ऐसे में सवाल उठने लगा है कि अगर नतीजों में भी भाजपा की कामयाबी बरकरार रही तो क्या सरकार में नीतीश कुमार का कद घटेगा?

अब तक ये जीते

जमुई विधानसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार और नेशनल शूटर श्रेयसी सिंह जीतीं।

जीतन राम मांझी ने 16,034 वोटों से दर्ज की जीत: गया के इमामगंज सीट से हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के प्रमुख जीतन राम मांझी ने 16,034 वोटों से जीत दर्ज की। उन्होंने राजद के उदय नारायण चौधरी को हराया।

शाम 8:30 बजे तक 3.66 करोड़ वोटों की गिनती पूरी: चुनाव आयोग के मुताबिक, बिहार में रात साढ़े आठ बजे तक 4.10 करोड़ वोटों में से 3.66 करोड़ वोटों की गिनती हो चुकी है। 

हसनपुर से 21139 वोटों से जीते तेजप्रताप यादव: हसनपुर से राजद नेता तेजप्रताप यादव ने जदयू के राजकुमार राय को 21139 वोटों से हराया। 

हायाघाट विधानसभा क्षेत्र से राजद के भोला यादव  हारे: हायाघाट विधानसभा क्षेत्र से राजद के भोला यादव  हारे। भाजपा के राम चंद्र प्रसाद 10252 वोटों से जीते।

तेज प्रताप यादव के ससुर व जदयू उम्मीदवार चंद्रिका राय चुनाव हार गए: बिहार के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव के ससुर व जदयू उम्मीदवार चंद्रिका राय चुनाव हार गए। उन्हें राजद उम्मीदवार छोटे लाल राय ने 17293 वोटों से हराया।

दरभंगा ग्रामीण से राजद के ललित कुमार यादव जीते: राजद उम्मीदवार दरभंगा ग्रामीण से जीत गए हैं।  

दरभंगा से जीते भाजपा उम्मीदवार: दरभंगा से भाजपा उम्मीदवार संजय सरावगी ने जीत दर्ज की है। उन्होंने 67248 वोटों से अपने विरोधी को हराया है।

कमेंट करें
zkicq