मैं राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप पाठ्यक्रमों और संस्थानों के एकीकरण से खुश हूं

I am happy with the integration of courses and institutions in line with the National Policy on Education: Kovind
मैं राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप पाठ्यक्रमों और संस्थानों के एकीकरण से खुश हूं
कोविंद मैं राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप पाठ्यक्रमों और संस्थानों के एकीकरण से खुश हूं
हाईलाइट
  • मैं राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप पाठ्यक्रमों और संस्थानों के एकीकरण से खुश हूं : कोविंद

डिजिटल डेस्क, जम्मू। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा है कि उन्हें यह जानकर खुशी हुई है कि आईआईएम-जम्मू और एम्स-जम्मू ऐसे पाठ्यक्रमों की पेशकश कर रहे हैं, जिनमें एक संस्थान के छात्र दूसरे संस्थान में दाखिला ले सकते हैं।

गुरुवार को आईआईएम-जम्मू के पांचवें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कोविंद ने छात्रों, डिग्री धारकों, उनके माता-पिता और शिक्षकों को बधाई देते हुए कहा कि छात्रों ने इस दिन के लिए कड़ी मेहनत की है जो उनके जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि पाठ्यक्रमों और संस्थानों का एकीकरण राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 के उद्देश्यों के अनुरूप है।

उन्होंने कहा, मैं आईआईएम-जम्मू और अन्य संस्थानों से आपके पड़ोस के कस्बों और गांवों को अपनाने और बड़े लक्ष्यों के लिए लोगों की क्षमता को चैनलाइज करने का आग्रह करता हूं, चाहे वह उद्यमिता/अनुसंधान या कौशल विकास के क्षेत्र में हो।

मुझे आईआईएम-जम्मू के परिसर के बाहर श्रीनगर को विकसित करने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में जानकर खुशी हुई, जिससे देश के इस हिस्से में उच्च शिक्षा की पहुंच और बढ़ेगी।

मुझे यह जानकर खुशी हो रही है कि 25 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के छात्र देशभर से चुने गए संकाय से शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। यह आईआईएम-जम्मू को एक युवा मिनी-इंडिया को दर्शाता है। मुझे बताया गया है कि यूके जैसे देशों से सहायक संकाय, फ्रांस, ब्राजील और अमेरिका आईआईएम-जम्मू से जुड़े हुए हैं।

उन्होंने कहा, मुझे यह जानकर खुशी हो रही है कि संस्थान ने छात्र और संकाय विनिमय कार्यक्रमों के लिए अमेरिका, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, कोरिया और यूके में 15 प्रतिष्ठित संस्थानों के साथ करार किया है।

मुझे बताया गया है कि संस्थान का नया परिसर इस साल नवंबर तक पूरी तरह कार्यात्मक होने का लक्ष्य है। मैं लक्ष्य हासिल करने के लिए यहां की टीम के लिए अपनी शुभकामनाएं देता हूं।

राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र खुशी से संबंधित मानकों पर देशों की रैंकिंग के साथ-साथ वल्र्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट प्रकाशित करता रहा है।

तनाव से भरी दुनिया में, खुशी व्यक्ति की आत्मा के बारे में उतनी ही है जितनी बाहरी परिस्थितियों के बारे में है। इसलिए, लोगों को खुशी की कला में सही प्रशिक्षण उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि कौशल और व्यवसायों में उनका प्रशिक्षण।

उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में आईआईएम-जम्मू द्वारा आनंदम नाम से सेंटर फॉर हैप्पीनेस स्थापित करने की पहल स्वागत योग्य कदम है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   9 Jun 2022 8:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story