मुल्लापेरियार बांध पर दोहरे मापदंड को लेकर ट्रोल हुए केरल के मुख्यमंत्री

Kerala CM trolled for double standards on Mullaperiyar dam
मुल्लापेरियार बांध पर दोहरे मापदंड को लेकर ट्रोल हुए केरल के मुख्यमंत्री
तिरुवनंतपुरम मुल्लापेरियार बांध पर दोहरे मापदंड को लेकर ट्रोल हुए केरल के मुख्यमंत्री

डिजिटल डेस्क, तिरुवनंतपुरम। केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के मुल्लापेरियार बांध के वर्तमान में खतरे में नहीं होने के दावे की सोशल मीडिया पर भारी आलोचना हो रही है, जिसमें 2011 में उनके द्वारा 116 साल पुराने बांध को बदलने की मांग का वीडियो सामने आया है।

हाल ही में राज्य विधानसभा में, विजयन ने दावा किया था कि बांध को तत्काल कोई खतरा नहीं है। वह अपनी पार्टी के सहयोगी और पूर्व बिजली राज्य मंत्री एम.एम. मणि इडुक्की जिले से विधायक हैं, जहां बांध स्थित है। उनके बयान के तुरंत बाद, सोशल मीडिया पर आलोचना शुरू हो गई, जिसमें तत्कालीन माकपा के राज्य सचिव विजयन ने 8 दिसंबर, 2011 को भाग लिया था। यह मुल्लापेरियार बांध स्थल से कोच्चि में अरब सागर तक 208 किलोमीटर तक लाखों लोगों की एक मानव श्रृंखला बनाई थी, जो एक नए बांध की मांग कर रहे थे, क्योंकि बांध लीक हो रहा है।

भले ही मानव श्रृंखला का आह्वान माकपा के नेतृत्व वाले वाम लोकतांत्रिक मोर्चे द्वारा किया गया था, लेकिन इडुक्की और एर्नाकुलम जिलों के सभी वर्गों के लोगों ने इसमें भाग लिया था। उस दिन ठीक 4 बजे उन्होंने प्रण लिया था कि केरल के 40 लाख लोगों की जान को खतरा है।वर्तमान में 116 साल पुराना मुल्लापेरियार बांध पिछले नौ महीनों में बांध स्थल और उसके आसपास के क्षेत्र में 28 झटके महसूस किये गये हैं।

उन्होंने कहा, विशेषज्ञों ने बताया है कि अगर रिक्टर पैमाने पर 6 की तीव्रता वाला भूकंप आता है, तो बांध टूट जाएगा और एक अपूरणीय क्षति होगी और इसलिए, हम मांग करते हैं कि इसके बदले नया बांध बनाया जाए। सोशल मीडिया ट्रोल अब पूछ रहे हैं कि 2011 से 2021 तक मुल्लापेरियार बांध में क्या बदला गया है। त्रावणकोर के तत्कालीन महाराजा और तत्कालीन ब्रिटिश राज के बीच 1886 के समझौते के तहत बनाए गए बांध को लेकर केरल और तमिलनाडु आमने-सामने हैं। जबकि यह केरल में स्थित है, इसका जल तमिलनाडु की सेवा करता है।

केरल चिंतित है कि एक मजबूत भूकंप, बांध को नुकसान पहुंचा सकता है और व्यापक विनाश का कारण बन सकता है। यह एक नए बांध की मांग कर रहे हैं और इसे निधि देने और बनाने की पेशकश की है, लेकिन तमिलनाडु सहमत नहीं है। विशेषज्ञों के अनुसार, क्षेत्र में भूकंप से इडुक्की, कोट्टायम, अलाप्पुझा, एर्नाकुलम और त्रिशूर के कुछ हिस्से बह सकते हैं। दूसरे दिन विजयन ने अपने तमिलनाडु के एम.के. स्टालिन सरकार से मुल्लापेरियार बांध से अधिक से अधिक पानी निकालने का आग्रह किया, क्योंकि क्षेत्र में भारी बारिश के बाद जलाशय का स्तर 142 फुट के करीब पहुंच गया था। विजयन ने अपील की कि रविवार रात बांध में जल स्तर 137.05 फीट को पार कर गया था। मंगलवार को विपक्ष के नेता वी.डी. सतीसन ने भी स्टालिन को पत्र लिखकर मुल्लापेरियार में एक नए बांध के निर्माण के लिए समर्थन मांगा है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   27 Oct 2021 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story