पटनायक के बीजद ने 25 साल बाद बड़े पैमाने पर अंतर्कलह और आक्रामक भाजपा का सामना किया

Patnaiks BJD faces largely infighting and aggressive BJP after 25 years
पटनायक के बीजद ने 25 साल बाद बड़े पैमाने पर अंतर्कलह और आक्रामक भाजपा का सामना किया
ओडिशा पटनायक के बीजद ने 25 साल बाद बड़े पैमाने पर अंतर्कलह और आक्रामक भाजपा का सामना किया

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। ओडिशा में नवीन पटनायक के नेतृत्व वाले बीजू जनता दल (बीजद) के लिए साल 2022 खुशी और याद रखने वाला साल रहा, क्योंकि पार्टी ने पंचायत और शहरी स्थानीय निकाय चुनावों के साथ-साथ दो विधानसभा उपचुनावों में भारी जीत दर्ज की। लेकिन उसे प्रमुख प्रतिद्वंद्वी भाजपा से खतरे का सामना करना पड़ा। इसके अलावा, पार्टी ने 2022 में अपने अस्तित्व के 25 साल पूरे किए।

बीजद ने क्रमश: फरवरी और मार्च में पंचायत और शहरी चुनावों का सामना किया और दोनों में भारी जीत दर्ज की।

ओडिशा की राजनीति में इतिहास रचते हुए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के नेतृत्व में बीजू जनता दल ने ओडिशा के सभी 30 जिलों में जिला परिषदों का गठन किया।

चूंकि बीजद के पास सभी जिलों में जिला परिषद सदस्यों की जादुई संख्या है, इसलिए वह सभी जिलों में सुचारु रूप से परिषद बनाने में सक्षम थी। ओडिशा के इतिहास में पहली बार किसी एक पार्टी ने राज्य के सभी जिलों में परिषदों का गठन किया।

राज्य में बीजद ने कुल 853 जिला परिषद क्षेत्रों में से 766 सीटों पर कब्जा किया। ओडिशा में सत्तारूढ़ पार्टी बीजद ने 2017 के पिछले पंचायत चुनावों में अपने प्रदर्शन की तुलना में 290 अधिक सीटें प्राप्त कीं। पार्टी ने पिछले चुनाव में 476 जिला परिषद सीटें जीती थीं।

पार्टी ने राज्य में शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) के चुनावों में भी भारी जीत देखी। इसने तीनों निगमों और 73 यूएलबी को जीत लिया।

इस साल के दौरान क्षेत्रीय पार्टी को विधानसभा सीटों के लिए तीन उपचुनावों का सामना करना पड़ा है। जहां बीजद ने ब्रजराजनगर और पदमपुर विधायक सीटों के उपचुनाव में भारी अंतर से जीत दर्ज की, वहीं उसने धामनगर सीट विपक्षी भाजपा के लिए छोड़ दी। 2019 के आम चुनाव के बाद पहली बार किसी विधानसभा उपचुनाव में बीजद को हार का सामना करना पड़ा। यह विद्रोही कारक और खराब रणनीति के कारण पराजित हुआ।

जल्द ही, सत्तारूढ़ दल ने खामियों की पहचान की, एक अचूक रणनीति तैयार की और दिसंबर में धामनगर उपचुनाव के बाद हुए पदमपुर उपचुनाव में जीत हासिल की।

अपने इतिहास में पहली बार सत्ताधारी दल को बागियों से धमकियों का सामना करना पड़ा है। पार्टी के टिकट से वंचित होने के बाद बीजद के पूर्व विधायक राजेंद्र कुमार दास ने धामनगर उपचुनाव के लिए एक निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया और सत्ता पक्ष की हार सुनिश्चित की।

इसी तरह बीजद के एक वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री संजय दास बर्मा ने भी पार्टी नेतृत्व पर निशाना साधा। एक विस्फोटक बयान देते हुए दास बर्मा ने कहा कि ओडिशा के धन, इसके समृद्ध खनिज संसाधनों और रत्न भंडार - भगवान जगन्नाथ मंदिर के खजाने को हड़पने की साजिश रची गई है।

चूंकि पूरे वर्ष के दौरान कई चुनाव हुए बीजद को अपने प्रमुख प्रतिद्वंद्वी, भाजपा से भी कड़ी टक्कर का सामना करना पड़ा, जिसने कई मुद्दों पर सरकार पर निशाना साधा।

भाजपा ने महांगा दोहरे हत्याकांड, नयागढ़ बालिका हत्याकांड, निमापारा जिला परिषद सदस्य आत्महत्या मामले, महिला शिक्षिका ममिता मेहर हत्याकांड में शामिल होने का आरोप लगाते हुए कई बीजद नेताओं का नाम लिया है। भाजपा के हमलों से निपटने के लिए सीएम नवीन पटनायक ने महंगा हत्याकांड, ममिता मेहर कांड और नयागढ़ परी हत्याकांड में नामजद मंत्रियों को हटा दिया।

एक बार फिर भाजपा ने अर्चना नाग सेक्सटॉर्शन केस में बीजद के कई नेताओं और अधिकारियों के शामिल होने का आरोप लगाते हुए बीजद पर अपना हमला जारी रखा। ममिता मेहर हत्याकांड के मुख्य आरोपी की हालिया आत्महत्या ने फिर से मामले पर ध्यान केंद्रित किया है।

बीजद और भाजपा के बीच राजनीतिक गतिरोध दिसंबर में एक नए उच्च स्तर पर पहुंच गया, क्योंकि बीजद ने ओडिशा की केंद्रीय उपेक्षा का आरोप लगाते हुए भाजपा और मोदी सरकार पर पलटवार करना शुरू कर दिया।

बीजद के रजत जयंती समारोह पर पार्टी सुप्रीमो पटनायक ने दावा किया कि बीजद राज्य की महिलाओं के आशीर्वाद से ओडिशा में 100 साल तक शासन कर सकती है। पटनायक संकेत दे रहे थे कि उनकी पार्टी महिलाओं को प्राथमिकता देते हुए आगे बढ़ने वाली है। पार्टी के पास एक मजबूत महिला वोट बैंक है, क्योंकि इसने अपने मिशन शक्ति कार्यक्रम में लगभग 70 लाख महिलाओं को शामिल किया है।

बीजद के सामने अब प्रमुख चुनौतियों के बारे में बात करते हुए एक राजनीतिक पर्यवेक्षक ने कहा कि बीजद राज्य के 147 विधानसभा क्षेत्रों में से लगभग 40 प्रतिशत में पार्टी के भीतर लड़ाई का सामना कर रही है। पार्टी में अलग-अलग गुट विधानसभा क्षेत्रों में अलग-अलग समानांतर कार्यक्रम कर रहे हैं।

पर्यवेक्षक ने नाम जाहिर न करने की शर्त पर कहा कि चूंकि बीजद सरकार के 22 साल पूरे हो गए हैं, इसलिए पार्टी सत्ता विरोधी लहर का भी सामना कर रही है।

ओडिशा में द्विध्रुवीय राजनीति होने जा रही है, क्योंकि राज्य में कांग्रेस बहुत कमजोर हो गई है। ऐसे में बीजद के लिए अकेले भाजपा का मुकाबला करना कठिन काम है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   29 Dec 2022 4:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story