1 सितंबर से फिर खुलेंगे स्कूल, शिक्षा मंत्री ने की घोषणा, कोविड -19 गाइडलाइन का किया जाएगा पालन

Tamil Nadu: Schools to reopen for classes 9-12 from Sep 1, theatres from Monday
1 सितंबर से फिर खुलेंगे स्कूल, शिक्षा मंत्री ने की घोषणा, कोविड -19 गाइडलाइन का किया जाएगा पालन
तमिलनाडु 1 सितंबर से फिर खुलेंगे स्कूल, शिक्षा मंत्री ने की घोषणा, कोविड -19 गाइडलाइन का किया जाएगा पालन
हाईलाइट
  • तमिलनाडु में 1 सितंबर से फिर से खुलेंगे स्कूल
  • तैयारियां शुरू

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन और स्कूल शिक्षा मंत्री अंबिल महेश ने घोषणा की है कि तमिलनाडु के स्कूल कक्षा 9 से 12 के लिए काम करना शुरू करेंगे। राज्य के स्कूल छात्रों के स्वागत के लिए कमर कस रहे हैं। प्रदेश में शिफ्ट कक्षाएं लागू होने की संभावना को लेकर शेड्यूल की गाइडलाइन भी तैयार की जाएगी। शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने आईएएनएस को बताया कि स्कूलों को खोलने का कार्यक्रम इसी सप्ताह रखा जाएगा। यह सुनिश्चित करेगा कि स्कूल मानक सुरक्षा मानदंडों और कोविड -19 मानक प्रोटोकॉल का पालन कर रहे हैं।

जन स्वास्थ्य निदेशालय द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रिया में उल्लेख किया गया है कि क्षमता के आधार पर एक समय में केवल 50 प्रतिशत छात्र ही परिसर में उपस्थित रहेंगे। स्कूल प्रबंधन, अभिभावकों, शिक्षकों और छात्रों द्वारा स्कूल शिक्षा निदेशालय के आगे के निर्देशों का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है कि क्या स्कूलों को शिफ्ट सिस्टम लागू करने की अनुमति दी जानी चाहिए या वैकल्पिक कार्य दिवसों की अनुमति दी जानी चाहिए।

डॉ. मणिकांतन, प्रिंसिपल, सर्वोदय पब्लिक स्कूल, इरोड ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, हम एक शिफ्ट सिस्टम की योजना बना रहे हैं और मुझे उम्मीद है कि स्कूल शिक्षा निदेशालय शिफ्ट सिस्टम के साथ-साथ वैकल्पिक कार्य दिवसों की अनुमति देगा। हम योजना बना रहे हैं कक्षा 10 और 12 के छात्रों को सुबह के समय और कक्षा 9 और 11 के छात्रों को दोपहर के समय स्कूल में होना चाहिए। यह हमें वैकल्पिक दिनों के मॉडल से बेहतर है।

छोटे कक्षाओं वाले स्कूलों को समस्याओं का सामना करना पड़ेगा क्योंकि उन्हें शिफ्ट सिस्टम में छात्रों को पढ़ाने के लिए पर्याप्त फैकल्टी की आवश्यकता होगी। माता-पिता भी महामारी की स्थिति को लेकर चिंतित हैं और क्या स्कूलों में मामलों की संख्या में वृद्धि होगी। हालांकि, माता-पिता और शिक्षक दोनों एक साथ सहमत हैं कि कक्षाएं खोली जानी हैं और बिना शारीरिक कक्षाओं के छात्र शिक्षाविदों में पिछड़ रहे हैं।

चेन्नई में 10वीं कक्षा में पढ़ने वाले एक छात्र के पिता मनोज रामनाथन ने आईएएनएस को बताया, शारीरिक कक्षाएं महत्वपूर्ण हैं और महामारी के पिछले दो सालों में मुझे लगता है कि मेरा बेटा अपनी क्षमताओं में पिछड़ गया है। कक्षाएं खुलने के साथ, मुझे उम्मीद है कि वह भौतिक वातावरण में पढ़ाई के लिए अपनी जीवन शक्ति और उत्सुकता को पुनर्जीवित करेगा क्योंकि ऑनलाइन कक्षाओं को बच्चों द्वारा उतना महत्व नहीं दिया गया था और मेरे बेटे की ओर से इसे आराम से करने की प्रवृत्ति थी। एक भौतिक वातावरण में सुनिश्चित करें।

ग्रामीण और शहरी स्कूली छात्रों के लिए अलग-अलग दिशा-निर्देश देने की मांग पहले ही उठ चुकी है क्योंकि इन स्कूलों में काफी अंतर है। तमिलनाडु स्टूडेंट्स पैरेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष एस. अरुमैनाथन ने आईएएनएस को बताया, स्कूल शिक्षा विभाग को ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के छात्रों की जरूरतों को अलग-अलग संबोधित करना होगा। शहरी और ग्रामीण स्कूलों के बुनियादी ढांचे और परिवहन अलग-अलग हैं और इन कारकों को अलग-अलग करना होगा। दिशानिर्देशों को सामने लाने से पहले ध्यान में रखा जाना चाहिए।

(आईएएनएस)

Created On :   23 Aug 2021 9:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story