इंडिया गठबंधन मीटिंग: राज्यों के हिसाब से होगी सीट शेयरिंग, 30 जनवरी को पटना के महात्मा गांधी में रैली, जानें बैठक से जुड़ी हर बात

राज्यों के हिसाब से होगी सीट शेयरिंग, 30 जनवरी को पटना के महात्मा गांधी में रैली, जानें बैठक से जुड़ी हर बात
इंडिया गठबंधन बैठक में कई मुद्दों पर हुई चर्चा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में हुई इंडिया गठबंधन की बैठक में विपक्षी दलों के बीच आज कई मुद्दों पर चर्चा हुई। बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि गठबंधन में सीट शेयरिंग राज्य स्तर पर होगी। अगर किसी राज्य में यह फॉर्मूला काम नहीं करता है, तो हम सभी इस पर फैसला लेंगे। खबर है कि सीट शेयरिंग को लेकर बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नाराज दिखीं।

जानकारी के मुताबिक, टीएमसी इसलिए भी नाराज थी कि क्योंकि अभी तक बंगाल में सीट शेयरिंग की स्थिति स्पष्ट नहीं हो पाई है। बता दें कि सीट शेयरिंग की अंतिम डेडलाइन 31 दिसंबर को तय की गई है। माना जा रहा है कि इंडिया गठबंधन की अगली बैठक में सीट बंटवारे को लेकर फैसला हो जाएगा। इधर, बैठक में टीएमसी ने प्रस्ताव दिया है कि कांग्रेस को करीब 300 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए। जहां बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधी फाइट है। बाकी सीटों पर कांग्रेस को क्षेत्रीय पार्टी को समर्थन देना चाहिए।

प्रधानमंत्री कैंडिडेट पर चर्चा

टीएसी सुप्रीमो ममता बनर्जी ने इंडिया गठबंधन की ओर से प्रधानमंत्री के लिए कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खरगे का नाम सुझाया है। जिस पर आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने भी अपनी सहमति जताई है। इस दौरान केजरीवाल ने दलित पहलू का भी तर्क दिया। जिसे लेकर लालू और नीतीश नाराज हो गए। इसके बाद ये दोनों नेता गठबंधन की बैठक से जल्दी निकल गए और प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी शामिल नहीं हुए। इधर, पीएम फेस के सवाल पर पत्रकारों से खड़गे ने कहा कि पहले हम सभी को जीतने पर ध्यान देना चाहिए। पीएम फेस के बारे में चुनाव जीतने के बाद फैसला होगा।

'सीट शेयरिंग के बाद अगली बैठक'

जेडीयू सूत्रों के मुताबिक, जनवरी तक सीट शेयरिंग फाइनल होने के बाद ही अगली बैठक बुलाई जाएगी। साथ ही, उन्होंने कहा कि राज्यों में प्रचार की रणनीति तय हो जानी चाहिए। सूत्रों की मुताबिक, बैठक के दौरान शिवसेना यूबीटी ने कहा कि महाराष्ट्र सीट बंटवारे को दिल्ली में ही सुलझाया जाना चाहिए। इसके अलावा झारखंड मुक्ति मोर्चा ने झारखंड के लिए राज्य स्तर पर निर्णय लेने को कहा है।

गांधी मैदान में रैली का प्रस्ताव

जानकारी के मुताबिक, महात्मा गांधी के शहादत दिवस के दिन यानी 30 जनवरी को पटना के गांधी मैदान में बड़ी रैली करने का प्रस्ताव रखा गया है।

Created On :   19 Dec 2023 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story