चुनावी वादा: छह गारंटी योजनाओं के लिए 28 दिसंबर से आवेदन लेगी तेलंगाना सरकार

छह गारंटी योजनाओं के लिए 28 दिसंबर से आवेदन लेगी तेलंगाना सरकार
  • चुनाव अभियान के दौरान कांग्रेस ने किए वादे
  • छह गारंटियों के कार्यान्वयन के लिए तैयार तेलंगाना सरकार
  • 28 दिसंबर से आवेदन लेना शुरू करेगी कांग्रेस सरकार

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। चुनाव अभियान के दौरान कांग्रेस द्वारा वादा की गई छह गारंटियों के कार्यान्वयन के लिए तेलंगाना सरकार गुरुवार (28 दिसंबर) से आवेदन लेना शुरू करेगी। नई सरकार के सार्वजनिक कार्यक्रम प्रजा पालन के तहत 28 दिसंबर से 6 जनवरी तक राज्य भर के सभी गांवों और कस्बों में सरकारी अधिकारी आवेदन प्राप्त करेंगे।

बुधवार को राज्य सचिवालय में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने छह गारंटियों के लोगो, पोस्टर और आवेदन पत्र जारी किए। इस दौरान उपमुख्यमंत्री मल्लू भट्टी विक्रमार्क, मंत्री और शीर्ष अधिकारी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि छह गारंटियों - महालक्ष्मी, रायथु भरोसा, गृह ज्योति, इंदिरम्मा इलु, चेयुथा और युवा विकासम के कार्यान्वयन के लिए 28 दिसंबर से आवेदन प्राप्त किए जाएंगे।

आवेदन आठ कार्य दिवसों के दौरान गांवों में ग्राम सभाओं और कस्बों और नगरपालिका वार्डों में भी प्राप्त किए जाएंगे। रेवंत रेड्डी ने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि छह गारंटियों का लाभ सभी पात्र लाभार्थियों तक पहुंचे। सरकार लोगों को न्याय दिलाने के लिए उन तक पहुंच रही है। प्रजा पालन (पीपुल्स गवर्नेंस) लोगो में दिवंगत प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी की तस्वीर के साथ 'अभयहस्तम' शीर्षक के तहत छह गारंटियों के नाम हैं।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने लोगों के नाम एक खुला पत्र भी जारी किया। उन्होंने सरकार चुनने के लिए लोगों को धन्यवाद दिया। उन्होंने दावा किया कि सरकार ने सत्ता संभालने के 48 घंटे के भीतर दो गारंटी पूरी कर इतिहास रचा है। महिलाओं को टीएसआरटीसी बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा प्रदान की गई। जबकि, राजीव आरोग्यश्री योजना की कवरेज सीमा बढ़ाकर 10 लाख रुपये कर दी गई।

रेवंत रेड्डी ने कहा कि सरकार शेष गारंटी को भी इसी भावना के साथ लागू करने की प्रक्रिया शुरू कर रही है। उन्होंने लोगों से इस सुविधा का लाभ उठाने की अपील की। उन्होंने आश्वासन दिया कि जो लोग इन आठ दिनों में अपने आवेदन जमा करने में असमर्थ हैं, वे बाद में संबंधित अधिकारियों को आवेदन दे सकते हैं।

इस शर्त पर कि केवल सफेद राशन कार्ड रखने वाले ही छह गारंटी के लिए पात्र हैं, उन्होंने कहा कि आवेदक आवेदन में उल्लेख कर सकते हैं कि उनके पास राशन कार्ड नहीं है और वे राशन कार्ड के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों को परिवार के मुखिया का नाम, परिवार के अन्य सदस्यों का विवरण, जन्म तिथि, आधार कार्ड नंबर, राशन कार्ड नंबर, पेशा और मोबाइल नंबर जैसे विवरण भरने होंगे। प्रत्येक मंडल में प्रजा पालन कार्यक्रम के प्रभारी तहसीलदार होंगे। प्रत्येक अधिकारी प्रतिदिन कम से कम दो गांवों का दौरा करेंगे।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   27 Dec 2023 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story