नामांकन: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में नामांकन की प्रक्रिया आज से शुरू, चुनाव आयोग ने आसान बनाने के लिए ऑनलाइन सुविधा भी शुरू की

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में नामांकन की प्रक्रिया आज से शुरू, चुनाव आयोग ने आसान बनाने के लिए ऑनलाइन सुविधा भी शुरू की
  • मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2023
  • दस दिनों तक चलेगा नामांकन
  • चार दिन अवकाश, उम्मीदवारों को मिलेंगे 6 दिन

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में आज से अधिसूचना जारी होते ही नामांकन की प्रक्रिया आज शनिवार से शुरू हो गई है। 21 अक्टूबर से शुरू हो रही नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 30 अक्टूबर तक चलेगी। चुनावी प्रत्याशी अपना नाामंकन अंतिम तारीख 30 अक्टूबर तक भर सकेंगे। वहीं समीक्षा 31 अक्टूबर होगी। उसके बाद 2 नवंबर तक प्रत्याशी अपना नाम वापस ले सकते है। हालांकि दस दिनों की नामांकन प्रक्रिया में चार अवकाश है, जिसके चलते उम्मीदवार को नामांकन करने के लिए 6 दिन का समय ही मिल सकेगा।


आपको बता दें 22 अक्टूबर रविवार, 24अक्टूबर को दशहरा,28 अक्टूबर को शनिवार,29 अक्टूबर को रविवार है। शासकीय छुट्टी के दिन नामांकन नहीं होने की परंपरा है। हालांकि चुनावी प्रक्रिया को अधिक सुविधाजनक और आसान बनाने के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से अब की बार उम्मीदवारों को ऑनलाइन नामांकन करने की भी सुविधा प्रोवाइड कराई गई है। सुविधा पोर्टल से कोई उम्मीदवार अपना नामांकन भर सकेगा। ऑनलाइन फॉर्म भरने और सत्यापन के बाद उम्मीदवार को रिटर्निंग ऑफिसर के सामने उपस्थित होकर फॉर्म जमा करना होगा, इसके लिए वह अपनी इच्छानुसार गैर अवकाशीत तीन तारीखों का चयन कर सकता है। हालांकि ऑनलाइन नामांकन की सुविधा नामांकन की अंतिम तिथि से एक दिन पहले बंद कर दी जाएगी।

Created On :   21 Oct 2023 6:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story