भजनलाल कैबिनेट: राजस्थान के नए मंत्रिमंडल में इन नेताओं को मिल सकता है मौका, जातिगत समीकरण के हिसाब से भी मिलेगा मंत्री पद

राजस्थान के नए मंत्रिमंडल में इन नेताओं को मिल सकता है मौका, जातिगत समीकरण के हिसाब से भी मिलेगा मंत्री पद
  • जातिगत समीकरण के हिसाब से भी विधायकों सौंपा जाएगा मंत्री पद
  • भजनलाल शर्मा दिल्ली के दौरे पर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राजस्थान में मंत्रिमंडल को लेकर चर्चाएं तेज हो गई है। राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा दिल्ली के दौरे पर हैं। माना जा रहा है कि वे दिल्ली में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ मंत्रिमंडल पर चर्चा करेंगे।

विधानसभा की संख्या के मद्देनजर कुल 30 नेताओं को मंत्रीमंडल में जगह मिल सकती है। ऐसे में 27 मंत्री और शपथ ले सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक, राजस्थान में डॉ. किरोड़ी लाल मीणा, बाबा बालक नाथ, सिद्धि कुमारी, दीप्ति किरण माहेश्वरी, शैलेश सिंह, जितेंद्र गोठवाल खंडार, शत्रुघ्न गौतम, जवाहर सिंह बेडम, मंजू बाघमार, सुमित गोदारा, ताराचंद जैन, हेमंत मीणा, पुष्पेंद्र सिंह राणावत, कैलाश वर्मा, जोगेश्वर गर्ग, महंत प्रतापपुरी, अजय सिंह किलक, भैराराम सियोल, संजय शर्मा, श्रीचंद कृपलानी, झाबर सिंह खर्रा, प्रताप सिंह सिंघवी, हीरालाल नागर, फूलसिंह मीणा, हंसराज पटेल और जेठानंद व्यास को मंत्री पद सौंपा जा सकता है।

जातिगत समीकरणों का रखा जाएगा ध्यान

इससे पहले 15 दिसंबर को राज्यपाल कलाराज मिश्र ने भजनलाल शर्मा को मुख्यमंत्री, दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा उपमुख्यमंत्री की शपथ दिलाई थी। इस दौरान मंच पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत अन्य नेता मौजूद रहे। शपथ ग्रहण के बाद से ही राजस्थान में नए मंत्रिमंडल को लेकर चर्चाएं तेज हो गई थी। मंत्रिमंडल में जातिगत समीकरणों के हिसाब से नेताओं को मौका मिल सकता है। भजनलाल कैबिनेट को लेकर राजस्थान से दिल्ली तक चर्चाओं का दौर जारी है।

इस बार के राजस्थान विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 115 सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं, सत्तारूढ़ कांग्रेस को 69 सीटें मिली। इसके अलावा बीएसपी को 2 सीटें और अन्य के खाते में 13 सीटें आई थीं।

Created On :   17 Dec 2023 3:33 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story