विजयन ने कहा, केरल देश के लिए एक मॉडल है

विजयन ने कहा, केरल देश के लिए एक मॉडल है
  • 77वें स्वतंत्रता दिवस
  • समारोह के अवसर पर मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा
  • केरल पूरे देश के लिए एक मॉडल

डिजिटल डेस्क, तिरुवनंतपुरम। 77वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि केरल पूरे देश के लिए एक मॉडल बन गया है। यहां सभी के साथ समान व्यवहार किया जाता है और एकजुट होकर समस्याओं का हल ढूंढा जाता है।

तिरंगा फहराने के बाद उन्होंने कहा, ''आगे की यात्रा में हमें एकता, धर्मनिरपेक्षता और वैज्ञानिक सोच को मजबूत करना होगा। हालांकि, कुछ ऐसे तत्व हैं जो इन सब चीजों को रोकते हैं, उन्हें ख़त्म करना होगा। तभी हमारी आज़ादी सार्थक होगी।” सीएम ने 2016 में पहले कार्यकाल से लेकर अब तक अपनी सरकार की उपलब्धि पर प्रकाश डाला और कहा कि देश की आजादी के 100वें वर्ष में केरल एक विश्व स्तरीय विकसित मध्यम आय वाला समाज बन जाएगा।

विजयन ने कहा कि सकल राज्य घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी), जो 2016 में लगभग 5.6 लाख करोड़ रुपये था, पिछले सात वर्षों में 84 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करते हुए 10.17 लाख करोड़ रुपये हो गया है। विजयन ने कहा, “पिछले सात वर्षों में राज्य की प्रति व्यक्ति आय 54 प्रतिशत बढ़ी है। हमने केरल के कर्ज को जीएसडीपी के 39 प्रतिशत से घटाकर 35 प्रतिशत कर दिया है।”

पूरे केरल में सभी 13 अन्य जिला मुख्यालयों पर विजयन के कैबिनेट सहयोगियों ने स्वतंत्रता दिवस परेड की सलामी ली। इसी तरह विभिन्न केंद्रीय, राज्य और निजी संस्थानों पर भी तिरंगा फहराया गया, जो अब पूरे राज्य में एक प्रथा बन गई है।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   15 Aug 2023 10:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story