हिमाचल सियासत: जब वीरभद्र ने अपने ही विधायकों को कहा था 'काली भेड़'! 24 साल पहले हिमाचल की सियासत में आया था ऐसा ही भूचाल

जब वीरभद्र ने अपने ही विधायकों को कहा था काली भेड़! 24 साल पहले हिमाचल की सियासत में आया था ऐसा ही भूचाल
  • बीजेपी ने हिमाचल राज्यसभा चुनाव में दोहराया इतिहास
  • क्रॉस वोटिंग में कांग्रेस के पास आंकड़ा होने के बाद भी बीजेपी ने मारी बाजी
  • बीजेपी उम्मीदवार हर्ष महाजन राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुए

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हिमाचल में एक सीट के लिए बीते मंगलवार को राज्यसभा चुनाव हुए थे। राज्य में आंकड़ा कांग्रेस के पास होने के बाद भी बीजेपी के उम्मीदवार राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुए। हालांकि, यह पहला ऐसा मौका नहीं है जब हिमाचल में क्रॉस वोटिंग हुई हो। इससे पहले साल 2000 में भी राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग हुई थी। उस वक्त भी राज्य में कांग्रेस सरकार के पास बहुमत होने के बावजूद भी चुनाव बीजेपी के प्रत्याशी कृपाल परमार ने जीत लिया।

जानें पूरा मामला

साल 2000 में हिमाचल में बीजेपी की सरकार थी। उस वक्त बीजेपी की ओर से प्रेम कुमार धूमल मुख्यमंत्री थे। साल 1998 में हुए चुनाव के दौरान 68 सीटों वाले हिमाचल में कांग्रेस और बीजेपी के पास 31-31 सीटें थीं। वहीं, हिमाचल विकास कांग्रेस पार्टी के पास 5 और अन्य के पास 1 सीटें थी। ऐसे में बीजेपी ने हिमाचल विकास कांग्रेस के साथ मिलकर राज्य में सरकार बनाई थी।

साल 2000 में हुए राज्यसभा चुनाव के लिए हिमाचल में बहुमत के आंकड़ा बीजेपी के पास ही था। लेकिन फिर भी कांग्रेस के दो विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की। जिसके बाद हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय वीरभद्र सिंह ने क्रॉस वोटिंग करने वाले विधायकों को काली भेड़ों की संज्ञा दी थी। उस वक्त हिमाचल में पार्टी के खिलाफ जाने वाले विधायकों को काली भेड़ कहा जाने लगा। हालांकि, इसके बाद भी कई बार इस शब्द का उपयोग हिमाचल की सियासत में होती रही है। इस बार राज्यसभा चुनाव से ठीक पहले क्रॉस वोटिंग की संभावना जताई जा रही थी। और हुआ भी ठीक ऐसा ही।

क्या हिमाचल में गिरेगी सुक्खू की सरकार?

कांग्रेस की ओर से जिन विधायकों के कॉस वोटिंग करने का दावा किया जा रहा है, उसमें धर्मशाला के विधायक सुधीर शर्मा, सुजानपुर के विधायक राजेंद्र राणा, कुटलैहड़ के विधायक देवेंद्र भुट्टो, गगरेट के विधायक चैतन्य शर्मा, लाहौल स्पीति के विधायक रवि ठाकुर और बड़सर के विधायक इंद्र दत्त लखनपाल शामिल हैं।

इधर, बीजेपी नेताओं ने दावा किया है कि जिन कांग्रेस विधायकों ने बीजेपी के पक्ष में क्रॉस वोटिंग की है। वे विधानसभा में भी सुक्खू सरकार के खिलाफ वोटिंग करेंगे और राज्य में एक बार बीजेपी की सरकार बनेगी। पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी राज्य में एक बार फिर बीजेपी की सरकार बनने का दावा पेश किया है।

Created On :   28 Feb 2024 9:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story