क्या राहुल गांधी लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू करेंगे

क्या राहुल गांधी लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू करेंगे
  • मानहानि मामले में राहुल गांधी की सजा पर रोक
  • सुप्रीम कोर्ट से राहुल को मिली राहत
  • कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी संसद लौटने के लिए तैयार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने आपराधिक मानहानि मामले में राहुल गांधी की सजा पर रोक लगा दी है। इसके बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी संसद लौटने के लिए तैयार हैं। लेकिन अब राजनीतिक गलियारों में यह सवाल घूम रहा है कि क्या राहुल गांधी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ सदन में विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू कर पाएंगे।

सूत्रों के मुताबिक, राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता सोमवार या मंगलवार तक बहाल होने की संभावना है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले की एक प्रति लोकसभा सचिवालय को भी भेजी जाएगी जिसके बाद जरूरी प्रक्रियाओं का भी पालन किया जाएगा। राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता की बहाली को लेकर भी अधिसूचना जारी होने की संभावना है। कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई द्वारा 26 जुलाई को सौंपे गए नोटिस पर नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर 8 अगस्त को चर्चा होने की संभावना है। नियमों के मुताबिक, चूंकि नोटिस गोगोई ने जमा किया है, इसलिए उन्हें विपक्ष की ओर से चर्चा शुरू करनी होगी।

साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि राहुल गांधी के सदन में लौटने के बाद कांग्रेस के रणनीतिकार सरकार पर हमला करने का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहेंगे। संसदीय नियमों की जानकारी रखने वाले सूत्रों के मुताबिक, अगर राहुल गांधी विपक्ष की ओर से अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू करना चाहते हैं तो वह ऐसा कर सकते हैं, लेकिन यह केवल दो स्थितियों में ही संभव होगा।

पहला- सोमवार या मंगलवार सुबह तक राहुल गांधी की सदस्यता बहाल होनी चाहिए और दूसरा- जब स्पीकर गौरव गोगोई का नाम पुकारेंगे तो उन्हें अपनी जगह बोलने के लिए राहुल गांधी का नाम प्रस्तावित करना होगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर 8 अगस्त को चर्चा शुरू होने की संभावना है। पीएम मोदी 10 अगस्त को बहस का जवाब देंगे।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   5 Aug 2023 6:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story