दैनिक भास्कर हिंदी: घर पर बनाएं सिंघाड़े के आटे और मूंगफली के लड्डू

November 8th, 2019

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। हमारी संस्कृति में लड्डू का विशेष महत्व है। हर शुभ अवसर पर लड्डू का सेवन किया जाता है। सिर्फ मिठाई के तौर पर नहीं बल्कि स्वास्थ्य की दृष्टि से भी अलग-अलग तरह के लड्डू के सेवन को उचित माना गया है। जैसे प्रेंग्नेंसी के वक्त सौंठ के लड्डू और ठंड में गुड़ के लड्डू आदि। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आपको बता रहे हैं सिंघाड़े के आटे और मूंगफली से बने लड्डू के बारे में। यह स्वादिष्ट लड्डू भी आपकी हेल्थ के लिए बेस्ट हैं।

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए।
सिंघाड़े का आटा -100 ग्राम 
ग्राम घी -100 
नारियल-40 ग्राम 
मूंगफली-100 ग्राम
चीनी पाउडर 150 ग्राम 
1 छोटी चम्मच इलायची पाउडर 

सिंघाडें का आटा और मूंगफली के लड्डू बनाने की विधि। 

लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले 3-4 कप भूने हुए मूंगफली के दाने को मिक्सी में पीस लें। अब घी को गर्म करें और फिर उसमें 3-4 कप सिंघाड़े का आटा डालकर तब तक पकाएं जब तक वह सुनहरे रंग का न हो जाएं। जब यह आटा भून जाए तब इसमें 2 चम्मच घी डालकर अच्छे से मिला लें। अब इस आटे में पिसी हुई मूंगफली डालकर 2 मिनट तक पकाएं। अब जब मूगंफली भी भून गई है तो इसमें थोड़ा सा नारियल का बुरादा डालकर इसे भी अच्छे तरह से भून लें।

नारियल के भून जाने के बाद आप इसमें 1.5 कप चीनी पाउडर और 1/2 छोटी चम्मच इलायची पाउडर डालकर फिर से भून लें। चीनी डालने के बाद यह थोड़ा सूखने लगता है, इसलिए इसमें ऊपर से 1 बड़ा चम्मच घी डालकर कुछ देर के लिए ठंडा होने के लिए रख दें। अब इस मिश्रण के छोटे-छोटे लड्डू बना लें। जब लड्डू बनकर तैयार हो जाएं तब इसे नारियल के बुरादे में डाल लें ताकि नारियल का बुरादा लड्डू पर अच्छे से चिपक जाएं। अब इसी तरह से सारे लड्डू बना लीजिए।