दैनिक भास्कर हिंदी: ऑस्ट्रेलियन ओपन में बड़ा उलडफेर: नंबर-2 नडाल पांचवीं सीड सितसिपास से हारकर बाहर, रिकॉर्ड 21वां ग्रैंडस्लैम का सपना टूटा

February 18th, 2021

हाईलाइट

  • शुरुआती दो सेट गंवाने के बाद सितसिपास ने जबरदस्त वापसी की
  • राफेल नडाल का रिकॉर्ड 21वां ग्रैंडस्लैम का सपना टूट गया
  • मेदवेदेव ने तीसरी बार ग्रैंडस्लैम के सेमीफाइनल में जगह पक्की की

डिजिटल डेस्क, मेलबर्न। ऑस्ट्रेलियाई ओपन में बुधवार को बड़ा उलटफेर देखने को मिला। विश्व रैंकिग के नंबर-2 खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल क्वार्टर फाइनल मुकाबले में पांचवीं सीड ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास के हाथों हारकर बुधवार को वर्ष के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन से बाहर हो गए। इसके साथ ही उनका रिकॉर्ड 21वां ग्रैंडस्लैम का सपना टूट गया।

टूर्नामेंट की आधिकारिक वेबसाइट एयूएसओपन डॉट कॉम के अनुसार, नडाल का क्वार्टर फाइनल में मुकाबला विश्व के छठे नंबर के खिलाड़ी सितसिपास से हुआ। सितसिपास ने चार घंटे पांच मिनट तक चले मुकाबले में नडाल को 3-6, 2-6, 7-6, 6-4, 7-5 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई।

Result graphic of Stefanos Tsitsipas defeating Rafael Nadal 3-6 2-6 7-6(4) 6-4 7-5 in the quarterfinal of the 2021 Australian Open.

शुरुआती दो सेट गंवाने के बाद सितसिपास ने जबरदस्त वापसी की
नडाल ने सितसिपास के खिलाफ पहले दो सेट आसानी से जीते, लेकिन इसके बाद सितसिपास ने शानदार तरीके से वापसी करते हुए अगले तीनों सेट अपने नाम कर जीत दर्ज की। नडाल और सितसिपास के बीच बेहद कड़ा मुकाबला देखने को मिला, जिसमें दोनों खिलाड़ियों ने जीत के लिए खूब पसीना बहाया। लेकिन अंत में जीत सितसिपास को मिली और नडाल पुरुष एकल वर्ग से बाहर हो गए। सितसिपास का सेमीफाइनल में विश्व रैंकिंग के नंबर-4 खिलाड़ी रूस के डेनिल मेदवेदेव से मुकाबला होगा।

Image

सितसिपास ने रचा इतिहास
स्टेफानोस सितसिपास की इस जीत को टेनिस इतिहास की सर्वश्रेष्ठ वापसी के रूप में भी याद रखा जाएगा, क्योंकि इतिहास में ऐसा केवल तीसरी बार हुआ जब स्पेन के राफेल नडाल शुरुआती दो सेट जीतने के बाद कोई मैच हारे हो।

रिकॉर्ड 21वां ग्रैंडस्लैम का सपना टूटा
विश्व रैंकिग में दूसरे स्थान पर काबिज स्पेन के नडाल 13वीं बार ऑस्ट्रेलियाई ओपन का क्वार्टर फाइनल खेल रहे थे। नडाल और रोजर फेडरर के नाम 20-20 गैंडस्लैम खिताब जीतने का रिकॉर्ड है। घुटने की चोट के चलते टूर्नामेंट में नहीं खेल रहे फेडरर से आगे निकलने का उनके पास यह सुनहार मौका था, लेकिन रैकिंग में पांचवें स्थान पर काबिज स्टेफानोस सितसिपास ने उनका सपना तोड़ दिया।

मैं निशब्द हूं, यह विश्वसनीय जीतः सितसिपास
जीत से बाद सितसिपास ने कहा, ‘मैं निशब्द हूं, यह विश्वसनीय जीत है। मैं शुरू में काफी नर्वस था, मुझे नहीं पता दो सेट के बाद क्या हुआ? सब कुछ मेरे पक्ष में जाता गया।’

सितसिपास मुझसे बेहतर खेले: नडाल
वहीं, हार के बाद नडाल ने सितसिपास की तारीफ की। उन्होंने कहा कि वह खास मौकों पर मुझसे से बेहतर खेले। मैंने अपना बेस्ट देने की कोशिश की। मुझे लगता है कि मैं पूरी मैच में सकारात्मक रहा। मैंने लड़ाई लड़ी, लेकिन यह शायद काफी नहीं था। कुछ दिन काफी मुश्किल भरे होते हैं, उन्हीं में आज का दिन था।

मेदवेदेव ने तीसरी बार ग्रैंडस्लैम के सेमीफाइनल में जगह पक्की की
विश्व रैंकिंग में चौथे नंबर के रूस के पुरुष एकल टेनिस खिलाड़ी मेदवेदेव ने हमवतन आंद्रे रूबलेव को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। चौथी सीड मेदवेदेव ने सातवीं सीड रूबलेव को 7-5, 6-3, 6-2 से मात दी। मेदवेदेव पहली बार अपने करियर के सेमीफाइनल में पहुंचे हैं। सितंबर 2020 में अमेरिका ओपन का खिताब जीतने के बाद से मेदवेदेव ने टॉप-10 खिलाड़ियों के खिलाफ अपने सभी 11 मैच जीते हैं। एटीपी फाइनल्स चैम्पियन मेदवेदेव पिछले 19 मैचों से अजेय रहते हुए सेमीफाइनल में पहुंचे हैं।

महिला वर्ग में विश्व की नंबर-1 एश्ले बार्टी भी बाहर
इससे पहले महिला एकल में विश्व की नंबर-1 खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी क्वार्टर फाइनल में अपना मुकाबला हारकर ऑस्ट्रेलियन ओपन से बाहर हो गईं जबकि अमेरिका की जेनिफर ब्रॉडी अपना मैच जीत कर टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंच गईं। पूर्व चैंपियन बार्टी का क्वार्टर फाइनल में विश्व रैंकिंग में 27वें नंबर की खिलाड़ी चेक गणराज्य की कैरोलिना मुचोवा से मुकाबला हुआ। मुचोवा ने एक घंटे 57 मिनट में बार्टी को 1-6, 6-3, 6-2 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया और बार्टी को बाहर कर दिया।

Image

सेमीफाइनल में मुचोवा का सामना ब्रॉडी से होगा
बार्टी ने पहला सेट अपने नाम किया लेकिन मुचोवा ने वापसी करते हुए अगले दोनों सेट अपने नाम कर जीत हासिल की। सेमीफाइनल में मुचोवा का सामना ब्रॉडी से होगा। मुचोवा ने इससे पहले विश्व रैंकिग में छठे स्थान पर मौजूद हमवतन कैरोलिना प्लिसकोवा को तीसरे दौर में हराया था। इसके बाद उन्होंने चौथे राउंड में 18वीं रैंकिंग की बेल्जियम की खिलाड़ी एलिसे मर्टेन्स को मात दी थी। महिला एकल वर्ग के एक अन्य क्वार्टर फाइनल मुकाबले में ब्रॉडी ने हमवतन जेसिका पेगुला को एक घंटे 40 मिनट तक चले मुकाबले में 4-6, 6-2, 6-1 से हराया।

 

 

 

खबरें और भी हैं...