दैनिक भास्कर हिंदी: पैर लड़खड़ाए हौंसला नहीं, आर्मी टोरनेडोज ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, देखें VIDEO

September 4th, 2018

डिजिटल डेस्क, बेंगलूरु। शहर में रविवार यानि 19 तारीख को सेना के जांबाज जवानों ने मोटरसाइकिल पर ऐतिहासिक कारनामा करते हुए वर्ल्ड रिकार्ड बनाया। यलहंका एयर बेस में 58 जवानों की जांबाज टीम ने एक साथ 500 सीसी की रॉयल इनफील्ड मोटरसाइकिल पर 1200 मीटर सफर कर ये रिकॉर्ड अपने नाम किया। मेजर बनी शर्मा के नेतृत्व वाली एएससी टोरनेडोज की टीम ने करतब दिखाया। इस वर्ल्ड रिकोर्ड के लिए सूबेदार रामपाल यादव ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अद्भुत संतुलन बनाया और 1200 मीटर तक बाइक चलाई।

पहले भी कई रिकोर्ड बना चुके हैं ये 'टोरनेडोज'

इन टोरनेडोज के नाम इससे पहले भी कई नेशनल और वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हैं। अब तक इस टीम के जवान कुल 20 रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं। टोरनेडोज के इस रिकोर्ड से पहले ये रिकोर्ड भारतीय सेना के आर्मी सिंगल कॉर्प्स के नाम था जहां 56 जवानों ने मिलकर एक मोटरसाइकल पर सवारी की थी।

1982 से कायम है 'एएससी टोरनेडोज'

एएससी टोरनेडोज टीम का गठन कर्नल सीएन राव और कैप्टन जेपी वर्मा के नेतृत्व में वर्ष 1982 में हुआ था। तब से सेना की इस मोटर सायकिल डिस्प्ले टीम को रिकॉर्ड तोडऩे और नए रिकार्ड स्थापित करने के लिए जाना जाता है। 1982 में टोरनेडोज ने सबसे पहले नई दिल्ली में नौंवे एशियाई खेलों में स्टंट कर अपनी जबरदस्त उपस्थिति दर्ज कराई थी। तब से अब तक इस टीम का ये रूतबा बरकरार है। इस टीम में 39 सदस्य हैं जिनमें 2 अधिकारी 2 जेसीओ और 35 अन्य सैन्यकर्मी हैं। 

रिकॉर्ड बनाने के लिए की कड़ी मेहनत

ये कारनामा जितना देखने में हैरतअंगेज है उसके लिए इस टीम ने उतनी ही कड़ी मेहनत की है। इस टीम के सदस्य काफी समय से इस कारनामे को करने के लिए तैयारी कर रहे थे, और पिछले कुछ समय से वो कड़ी मेहनत के साथ दिन में सिर्फ बिस्किट और 100 ml पानी के सहारे थे ताकि बाइक पर बेहतर संतुलन बनाया जा सके।