comScore

अंतरराष्ट्रीय अदालत में दोबारा चुने गए दलबीर सिंह भंडारी

November 21st, 2017 18:44 IST
अंतरराष्ट्रीय अदालत में दोबारा चुने गए दलबीर सिंह भंडारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जस्टिस दलबीर भंडारी हेग स्थित इंटरनेशनल कोर्ट आॅफ जस्टिस में बतौर न्यायाधीश दूसरी बार चुन लिए गए हैं। जज की इस सीट के लिए ब्रिटेन के जस्टिस क्रिस्टोफर ग्रीनवुड ने इलेक्शन प्रोसेस के बाद अपनी दावेदारी वापस ले ली। जिसके बाद जस्टिस भंडारी के दोबारा चुने जाने का एलान हुआ। भारतीय समय अनुसार घोषणा करीब रात 2.25 बजे हुई। इसके बाद इंटरनेशनल कोर्ट आॅफ जस्टिस के इस पद तक पहुंचने वाले वे दूसरे भारतीय बन गए हैं। 

Image result for Dalveer bhandari
इलेक्शन न्यूयाॅर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र संघ के मुख्यालय में हुए। जिसमें भंडारी को महासभा में 193 में से 183 वोटे मिले जबकि सुरक्षा परिषद के सभी 15 सदस्यों के मत भंडारी ने हासिल किए। ग्रीनवुड के नाम वापस लेने के  बाद भंडारी का रास्ता साफ हुआ और वे एक बार फिर इस जज के लिए चुन लिए गए। 


लेटर लिखकर दी जानकारी
अमेरिका, रूस, फ्रांस और चीन सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य हैं। ब्रिटेन खुद इन पी-5 मेंबर्स में शामिल है और  पहले माना जा रहा था कि वे ब्रिटिश के ग्रीनवुड का समर्थन कर सकते हैं, लेकिन 12वें राउंड में मैथ्यू राइक्रॉफ्ट जो कि संयुक्त राष्ट्र में ब्रिटेन के स्थायी प्रतिनिध हैं, ने एक लेटर लिखकर ग्रीनवुड के नाम वापस लिए जाने की जानकारी दी। 

Image result for Dalveer bhandari

9 साल का होगा कार्यकाल
भंडारी से पहले जस्टिस नगेंद्रसिंह  दो बार चुने जा चुके हैं। जस्टिस भंडारी का कार्यकाल 9 साल का होगा। पीएम मोदी ने भी इनके लिए कैंपेन चलाया था। इसे एक डिप्लोमैटिक कामयाबी माना जा रहा है। 

Image result for Dalveer bhandari


अमेरिका से किया मास्टर्स
जस्टिस दलवीर भंडारी के पिता भी वकील थे। जिनका नाम महावीरचंद भंडारी थे। इनका जन्म 1946 में जोधपुर  में हुआ था। इन्होंने जोधपुर यूनिवर्सिटी से ही लाॅ करने करने के बाद अमेरिका से मास्टर्स डिग्री हासिल की। कुछ साल राजस्थान हाईकोर्ट व इसके बाद दिल्ली में भी इन्होंने प्रैक्टिस की। साल 2014 में इन्हें पद्मभूष्ण से  सम्मानित किया गया था। 

Image result for Dalveer bhandari


जाधव केस में महत्वपूर्ण भूमिका
पाकिस्तान की जेल में कैद  इंडियन कुलभूषण जाधव को फांसी से बचाने में भी जस्टिस भंडारी की महत्वपूर्ण भूमिका थी। इसके अलावा भी समुद्री विवादों को निपटाने में भंडारी का अहम रोल रहा है। 

Image result for Dalveer bhandari कुलभूषण जाधव

सुषमा स्वराज ने दी बधाई 

सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर दी बधाई 

कमेंट करें
aGzMe