एआईएनयू के डॉक्टरों ने निकाला फुटबॉल के आकार का किडनी ट्यूमर

AINU doctors remove football-sized kidney tumor in Hyderabad
एआईएनयू के डॉक्टरों ने निकाला फुटबॉल के आकार का किडनी ट्यूमर
हैदराबाद एआईएनयू के डॉक्टरों ने निकाला फुटबॉल के आकार का किडनी ट्यूमर

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। हैदराबाद में एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ नेफ्रोलॉजी एंड यूरोलॉजी (एआईएनयू) के डॉक्टरों ने 53 वर्षीय एक व्यक्ति की जान बचाने के लिए 10 किलो वजन के फुटबॉल के आकार के गुर्दे के ट्यूमर को सफलतापूर्वक निकाल दिया है।

अस्पताल ने गुरुवार को कहा कि यह सफल सर्जरी तेलुगू राज्यों में दर्ज की गई पहली और देश में दूसरी घटना है।

डॉ. मल्लिकार्जुन सी के नेतृत्व में यूरोलॉजिस्ट की एक टीम में डॉ. तैफ बेंदिगेरी और डॉ. राजेश के रेड्डी शामिल थे। उन्होंने इस चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया को सफलतापूर्वक अंजाम दिया।

चिकित्सकों के अनुसार कडप्पा निवासी मरीज को पेट में सूजन होने पर एआईएनयू रेफर किया गया था।

जांच करने पर, डॉक्टरों ने पेट में बड़े पैमाने पर घाव की उपस्थिति पाई। जांच पर पता चला कि ट्यूमर बाएं गुर्दे से उत्पन्न हो रहा था।

डॉ. मलिकार्जुन ने बताया कि, ट्यूमर के आकार को देखते हुए, हमने रोबोटिक प्रक्रिया को खारिज कर दिया और इसके बजाय ओपन सर्जरी का विकल्प चुना। काफी मशक्कत के बाद ट्यूमर को सफलतापूर्वक निकाला जा सका। सर्जरी के बाद, हमें पता चला कि ट्यूमर बहुत बड़ा था, एक फुटबॉल के आकार का था।

डॉ. तैफ और डॉ. राजेश ने बताया, पेट में सूजन थी, हैरानी की बात यह है कि मरीज ने इस पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया या दर्द के बावजूद नजरअंदाज कर दिया। हमारी टीम ने कैंसर पीड़ित लेफ्ट किडनी निकाली। माइक्रोस्कोपिक सर्जिकल मार्जिन ट्यूमर को पूरी तरह से हटाने के लिए स्पष्ट थे। सौभाग्य से, यह पाया गया कि रोगी को किसी अतिरिक्त चिकित्सा की आवश्यकता नहीं थी क्योंकि ट्यूमर किसी अन्य अंग में नहीं फैला था। हमने उन्हें फॉलोअप की अनदेखी के खिलाफ आगाह किया है। इससे नियमित निगरानी में मदद मिलेगी।

एआईएनयू के कार्यकारी निदेशक और मुख्य सलाहकार यूरोलॉजिस्ट डॉ. पूर्णचंद्र रेड्डी के अनुसार, यूरोलॉजिकल कैंसर दुनिया भर में बढ़ रहे हैं और इसे गंभीरता से लेने की जरूरत है।

एआईएनयू मूत्र संबंधी विकृतियों के लिए नियमित रूप से सर्जरी करता है। यह सर्जिकल रोबोट और लेप्रोस्कोपी से सुसज्जित है जो की-होल के माध्यम से सर्जरी की सुविधा प्रदान करता है।

वर्तमान मामले के परि²श्य के विपरीत, यदि किसी मरीज को प्रारंभिक चरण में निदान किया जाता है, तो की-होल सर्जरी द्वारा आंशिक नेफरेक्टोमी (किडनी के स्वस्थ हिस्से को त्यागे बिना ट्यूमर को हटाना) किया जा सकता है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   17 Nov 2022 10:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story