ब्लड कलेक्शन वैन से शुरू हुआ रक्तदान शिविर कोरोना के चलते सिर्फ 20 रक्तदाता ही करेंगे रक्तदान!

Blood donation camp started from blood collection van Only 20 blood donors will donate blood due to Corona!
ब्लड कलेक्शन वैन से शुरू हुआ रक्तदान शिविर कोरोना के चलते सिर्फ 20 रक्तदाता ही करेंगे रक्तदान!
ब्लड कलेक्शन वैन से शुरू हुआ रक्तदान शिविर कोरोना के चलते सिर्फ 20 रक्तदाता ही करेंगे रक्तदान!

डिजिटल डेस्क | बैतूल जिला मुख्यालय पर सोमवार को ब्लड कलेक्शन वैन के माध्यम से रक्तदान शिविर की शुरुआत हुई। केन्द्रीय विद्यालय परिसर में ब्लड कलेक्शन वैन में रक्तदाताओं ने रक्तदान किया। स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए एक शिविर में सिर्फ 20 रक्तदाताओं से रक्तदान करवाया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ए.के तिवारी ने बताया कि ब्लड बैंक में कोरोना संकट के कारण ब्लड की कमी सामने आ रही थी, जिसके कारण जरूरतमंद मरीजों को रक्त देने में दिक्कत आ रही थी। इसी के चलते कुछ समाजसेवियों ने भी छोटे-छोटे रक्तदान शिविर लगाने की मांग की थी, जिसकी शुरुआत सोमवार 03 मई से की गई है।

यह शिविर 10 दिन चलेगा। इसमें प्रतिदिन 20 रक्तदाता रक्तदान कर सकेंगे। इन शिविर से ब्लड बैंक में रक्त की पूर्ति हो सकेंगी। ब्लड बैंक की रक्तकोष अधिकारी डॉ. अंकिता सीते ने बताया कि लॉकडाउन और कोरोना संकट के चलते बड़े कैंप नहीं लग रहे थे और रक्तदाता भी ब्लड बैंक में रक्तदान करने आने में संकोच कर रहे थे, जिसके कारण सीएमएचओ डॉ. ए.के. तिवारी, सिविल सर्जन डॉ. अशोक बारंगा के मार्गदर्शन में ब्लड कलेक्शन वैन के माध्यम से रक्तदान शिविर के आयोजन शुरू किए गए है।

इसकी शुरुआत केन्द्रीय विद्यालय बैतूल से की गई, जहां पहले दिन 20 रक्तदाताओं ने रक्तदान किया। रक्तदान शिविर में कोरोना प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा गया।

ब्लड कलेक्शन वैन सर्वसुविधायुक्त है जिसमें एक साथ दो रक्तदाता रक्तदान कर सकते हैं। इन दिनों कोविड मरीजों को भी ब्लड की आवश्यकता पड़ रही है। इसके अलावा सिकलसेल और थैलेसीमिया के मरीज एवं गर्भवती माताओं को भी रक्त की जरूरत रहती है। इन छोटे कैंप के माध्यम से जरूरतमंद मरीजों को ब्लड मिल सकेगा।

Created On :   4 May 2021 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story