• Dainik Bhaskar Hindi
  • State
  • Chief Minister Shri Chouhan appreciated the work of distributing flour from ration shops in Neemuch district (happy tales). Chief Minister interacted with members of Crisis Management Group!

दैनिक भास्कर हिंदी: मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने नीमच जिले में राशन दुकानों से आटा वितरण कार्य की सराहना की (खुशियों की दास्‍तां) संकट प्रबंधन समूह के सदस्‍यों से मुख्‍यमंत्री ने किया संवाद!

May 20th, 2021

डिजिटल डेस्क | नीमच मुख्‍यमंत्री श्री शिवराज सिह चौहान ने बुधवार को वीडियों कांफ्रेंसिंग के जरिये उज्‍जैन से नीमच में जनप्रतिनिधियों, संकट प्रबंधन समूह के सदस्‍यों से संवाद किया। मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने नीमच जिला प्रशासन द्वारा लॉकडाउन कोरोना कर्फ्यू के दौरान राशन की दुकानों से आटा वितरण कार्य को नवाचार बताते हुए इसकी सराहना की। वीडियों कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से मुख्‍यमंत्री जी से संवाद करते हुए प्रदेश के सूक्ष्‍म लघु मध्‍यम उद्यम तथा जिले के कोविड नियंत्रण के प्रभारी मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने अवगत कराया कि नीमच जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक चाईल्‍ड वार्ड बनाने की तैयारी चल रही है। उन्‍होने कहा कि उनके स्‍टाफ द्वारा 800 मरीजों से दूरभाष पर चर्चा की गई।

इनमें से 750 भर्ती मरीजों ने कोविड केयर सेंटर में की गई व्‍यवस्‍थाओं की सराहना की है। मंत्री श्री सखलेचा ने अवगत कराया कि आगामी एक सप्‍ताह में सभी के समन्वित प्रयासों से नीमच जिले में कोरोना पर पूर्णत:नियंत्रण पा लेंगे। मंत्री श्री सखलेचा ने मुख्‍यमंत्री जी को अवगत कराया कि उनके व्‍दारा क्षेत्र के 20 हजार लोगों का पूर्व में ईसीजी करवाया गया है। कोरोना से ठीक होने के बाद वाले मरीजों का पुन: ई.सी.जी. करवाकर, यह देखेंगे कि उनके स्‍वास्‍थ पर कोरोना का क्‍या प्रभाव रहा है। साथ ही मधुमेह के मरीजों पर कोरोना के प्रभाव की स्‍टडी भी की जा रही है। उन्‍होने मुख्‍यमंत्री जी को विश्‍वास दिलाया कि हम सब मिलकर कोरोना की जंग अवश्‍य जीतेंगे।

वीडियों कांफ्रेंसिंग में मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने क्षेत्रीय सांसद श्री सुधीर गुप्‍ता को जन्‍मदिन की बधाई दी। सांसद श्री सुधीर गुप्‍ता ने मुख्‍यमंत्री जी को विधानसभा स्‍तर पर बडे हास्पिटल की व्‍यवस्‍था करने का सुझाव दिया। उन्‍होने कहा कि वैक्‍सीनेशन का कार्य काफी अच्‍छा चल रहा है। सांसद ने मुख्‍यमंत्री जी से नीमच के मेडीकल कॉलेज का डिजीटली भूमिपूजन करने और नीमच, मंदसौर एवं रतलाम के मेडिकल कॉलेज को एक-एक रोग विशेष के उपचारके लिए विशेष रूप से चिन्हित करने का भी सुझाव दिया। विधायक श्री दिलीप सिह परिहार ने जीरन क्षेत्रवासियों की सुविधा के लिए मुख्‍यमंत्री जी से एक एम्‍बुलेंस प्रदान करने और नीमच में विद्युत शवदाह गृह की स्‍वीकृति प्रदान करने का भी आगृह किया।

विधायक मनासा श्री अनिरूद्ध मारू ने मुख्‍यमंत्री जी से कहा कि नीमच को सीटी स्‍कैन मशीन जल्‍दी उपलब्‍ध करवा दे। उन्‍होने मनासा क्षेत्र कोविड केयर सेंटरों, उनमें उपलब्‍ध आक्‍सीजन युक्‍त बेड की व्‍यवस्‍था तथा मनासा में जनसहयोग से तैयार हो रहे, आक्‍सीजन प्‍लांट के बारे में भी विस्‍तार से अवगत कराया। विधायक श्री मारू ने कहा कि आगामी तीन दिन में मनासा में आक्‍सीजन प्‍लांट तैयार होकर प्रारंभ हो जायेगा। भविष्‍य की तैयारियों के लिए मनासा में शेड बनाकर 60 बेड का कोविड केयर सेंटर बनाने का काम चल रहा है। उन्‍होने मुख्‍यमंत्री जी से मनासा में आईसीयू बेड के लिए वेंटीलेटर उपलब्‍ध करवाने का भी आग्रह किया। वीडियों कांफ्रेंसिंग में श्री पवन पाटीदार ने भी मुख्‍यमंत्री जी सें संवाद किया।

कलेक्‍टर श्री मयंक अग्रवाल ने मुख्‍यमंत्री जी को जिले में कोविड नियंत्रण के प्रशासनिक प्रयासों की विस्‍तार से जानकारी देते हुए अवगत कराया कि नीमच जिले में वर्तमान में कुल 560 आक्‍सीजन बेड की सुविधा उपलब्‍ध है। ऑक्‍सीजन की भी पर्याप्‍त उपलब्‍धता है। प्रत्‍येक 20 कि.मी. की परिधि में ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोविड केयर सेंटर की सुविधा उपलब्‍ध कराई गई है। नीमच, जावद, मनासा में पीएसए ऑक्‍सीजन प्‍लांट का कार्य चल रहा है। किल कोरोना अभियान भी जिले में संचालित हो रहा है। 5500 लोगों को कोरोना कीट का वितरण किया गया है। जिले में पॉजीविटी रेट निरंतर कम होता जा रहा है। जिले में 6 प्रायवेट हॉस्पिटलों में भी कोरोना के उपचार की सुविधा उपलब्‍ध करवाई जा रही है।

मुख्‍यमंत्री कोविड उपचार योजना के तहत 95 मरीजों को उपचार करवाया जा रहा है। जिले में एक मार्च 2021 से अब तक अभिभावक विहिन 192 बच्‍चों को चिन्हित किया गया है। राशन दुकानों से जरूरतमंदों को खाद्यान्‍न वितरणके स्‍थान पर गेहूं पिसवा कर आटा तैयार कर आटा वितरित करवाया जा रहा है। कॉल सेंटर से फोन कर कोविड मरीजों का निंरतर फालोअप किया जा रहा है। मुख्‍यमंत्री मंत्री श्री शिवराज सिह चौहान ने वीडियों कांफ्रेंसिंग में नीमच जिलें में राशन दुकानों से खाद्यान्‍न की जगह तैयार आटा वितरण करने के कार्य की सराहना की।