दैनिक भास्कर हिंदी: नागपुर स्टेशन पर स्लीपर सड़ने से पटरी के नीचे बना है गहरा गड्‌ढा

May 21st, 2021

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  नागपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म क्र. 1 पर पहुंची दक्षिण एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त होने से बाल-बाल बच गई। पटरी के नीचे गहरा गड्‌ढा होने की वजह से दक्षिण एक्सप्रेस का एसएलआर कोच हवा में उछल गया। ट्रेन पटरी से नहीं उतरी और बड़ा हादसा टल गया। सूचना उच्चाधिकारियों को दी गई, तो जांच में पता चला कि रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 1 के इटारसी छोर पर सीएंडडब्ल्यू रोलिंग इन एक्जामिनेशन प्वाइंट के पास पटरी के नीचे लगे लकड़ी के पुराने स्लीपर सड़-गल गए है, जिसकी वजह से यहां तकरीबन 6 फीट गहरा गड्‌ढा हो गया है। 

पहले भी हुई थी ऐसी घटना
जानकारी के मुताबिक रेलवे स्टेशन के इस भाग में पटरी के नीचे से नाला बहता है। नाले के पानी की मार से यहां लगी लकड़ी की स्लीपर बुरी तरह सड़ गई थी और टूटकर नाले में ही गिर गई थी।  फिलहाल प्लेटफार्म क्र. 1 की इस हिस्से की पटरी को  अस्थायी तौर पर ठीक किया गया है। बताया जाता है कि दो साल पहले भी इसी परिसर में ऐसी ही घटना हुई थी।

ड्रेनेज का काम चल रहा  
प्लेटफार्म क्र. 1 स्थित घटनास्थल पर ड्रेनेज लाइन का काम शुरू था। हर साल मानसून के पहले इस तरह सफाई का काम किया जाता है। इसी वजह से यहां गड्‌ढा हुआ था, जिसे ठीक कर लिया गया है। घटना के बाद इस मार्ग से नियमित चलनेवाली ट्रेनों का आना-जाना शुरू है। एस.जी. राव, जनसंपर्क अधिकारी मध्य रेलवे, नागपुर मंडल