किसानों के प्रवृष्टि के लिए खुले पोर्टल वंचित किसानों की प्रवृष्टि पोर्टल पर होगी दर्ज!

Entry portal open for farmers entry will be registered on the portal of deprived farmers!
किसानों के प्रवृष्टि के लिए खुले पोर्टल वंचित किसानों की प्रवृष्टि पोर्टल पर होगी दर्ज!
किसानों के प्रवृष्टि के लिए खुले पोर्टल वंचित किसानों की प्रवृष्टि पोर्टल पर होगी दर्ज!

डिजिटल डेस्क | छतरपुर कलेक्टर छतरपुर शीलेन्द्र सिंह ने लीड बैंक प्रबंधक छतरपुर, प्रबंधक मध्यांचल ग्रामीण बैंक और महाप्रबंधक केन्द्रीय सहकारी बैंक सहित अन्य सभी बैंकों के जिला समन्वयक को निर्देशित किया है कि किसानों की प्रवृष्टि के लिए भारत सरकार द्वारा 1 से 10 मार्च तक खोले गए पोर्टल पर फसल बीमा योजना के ऐसे कृषक जिनका खरीफ 2019 का बैंकों द्वारा प्रीमियम काटकर प्रकरण बीमा कम्पनियों को भेजे गए थे, परंतु उनकी पोर्टल के संबंध में एण्ट्री नहीं हो सकी थी की सुनिश्चित कार्यवाही करें।

इस संबंध में भारत सरकार द्वारा प्रसारित निर्देशों की परिधि में आने वाले कोई भी किसान पोर्टल में एण्ट्री की जाने से शेष न रहे। ऐसे आवेदन जिनमें बैंक द्वारा पोर्टल पर यूटीआर की एण्ट्री नहीं की गई थी। वह 10 मार्च की अवधि में बैंकों द्वारा पोर्टल पर संलग्न किए जा सकेंगे। बैंकों को यह भी निर्देशित किया गया है कि सीएम हेल्पलाइन में खरीफ 2019 में पोर्टल एण्ट्री से संबंधित शिकायतों का शत-प्रतिशत निराकरण निश्चिित अवधि में करें।

निर्देशों के परिपालन में सभी बैंक उक्त कार्य को कोशिश करके 5 मार्च तक पूर्ण करें और एलडीएम के माध्यम से की गई कार्यवाही रिपोर्ट भी दें। इस अवधि के बाद बैंक शाखाओं द्वारा किसानों की प्रवृष्टि करना शेष संज्ञान में आता है, तो ब्रांच मैनेजर के साथ लीड बैंक मैनेजर की भी जिम्मेदारी तय होगी और शासन से प्राप्त निर्देशानुसार इस प्रकार के प्रकरणों में यदि कृषक को दावा राशि की पात्रता होती है तो बैंक को उसका भुगतान करना होगा।

Created On :   4 March 2021 9:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story