तमिलनाडु में भारी बारिश के कारण मछली पकड़ने पर प्रतिबंध

Fishing banned in Tamil Nadu due to heavy rains
तमिलनाडु में भारी बारिश के कारण मछली पकड़ने पर प्रतिबंध
मौसम की मार तमिलनाडु में भारी बारिश के कारण मछली पकड़ने पर प्रतिबंध
हाईलाइट
  • तमिलनाडु में भारी बारिश के कारण मछली पकड़ने पर प्रतिबंध

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। भारतीय मौसम विभाग द्वारा तमिलनाडु में 3-6 मार्च के बीच अप्रत्याशित मौसम की हलचल के कारण भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है, जिससे बड़ी संख्या में मछुआरा समुदाय प्रभावित हुआ है।

राज्य में बड़े जहाजों और मछली पकड़ने वाले ट्रॉलरों के लिए मछली पकड़ने पर प्रतिबंध 15 अप्रैल से दो महीने की अवधि के लिए लागू किया जाएगा और गहरे समुद्र में ट्रॉलर सहित सभी मछली पकड़ने वाले जहाज मार्च के दौरान अधिकतम व्यवसाय करते हैं।

ट्रॉलरों और गहरे समुद्र में मछली पकड़ने वाली नौकाओं को 3-6 मार्च तक नागपट्टिनम, पूमपुहर, कराईकल और पजहयार जैसे बंदरगाहों पर रहने के लिए कहा गया है।

रामनाथपुरम के एक नाव मालिक के. सुकनकांतन ने आईएएनएस को बताया, हमें 15 अप्रैल से दो महीने के लिए मछली पकड़ने पर प्रतिबंध का पालन करना है। इस दौरान किसी भी गहरे समुद्र में मछली पकड़ने और ट्रॉलर को मछली पकड़ने की अनुमति नहीं है। हमारे लिए कुछ अच्छी पकड़ पाने का एकमात्र मौसम है और इस तरह पैसा मार्च का वर्तमान महीना है और हर दिन हमारे लिए महत्वपूर्ण है। अचानक मौसम के पूवार्नुमान के कारण मछली पकड़ने पर यह अप्रत्याशित प्रतिबंध हमारी जेब ढीली करेगा।

मछली पकड़ने पर प्रतिबंध ने आम मछुआरों के जीवन को भी प्रभावित किया है, जो आमतौर पर पाक जलडमरूमध्य के पास मछली पकड़ते हैं।

आर.एम. रामनाथपुरम के अखिल पांडियन, (जो एक पारंपरिक मछुआरे हैं) ने आईएएनएस को बताया, हम (मछुआरे) कच्चातीवू के पास मछली पकड़ने के दौरान श्रीलंकाई नौसेना के हमलों का खामियाजा भुगत चुके हैं और पथराव का शिकार हुए हैं। अगर कोई गलती से अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा पार कर जाता है। उसे गिरफ्तार कर जेल भेजा जाता है।

हम कई दिनों तक मछली नहीं पकड़ सके और अब जब हम किसी तरह मछली का प्रबंधन कर रहे हैं, तो अचानक मौसम के पूर्वानुमान के कारण इसे प्रतिबंधित करने का आदेश हमें बहुत मुश्किल में डाल देगा। मौसम अच्छा था और हमें मैकेरल मछलियों की अच्छी पकड़ मिल रही थी और चार दिनों के इस अचानक प्रतिबंध से हम जैसे साधारण मछुआरों को भारी नुकसान होगा।

मछुआरों ने कहा कि उन्हें इस दौरान मैकेरल और सार्डिन दोनों मछलियों की अच्छी पकड़ मिल रही है, लेकिन चार दिनों के लिए मछली पकड़ने को रोकने से मछली पकड़ने का चक्र टूट जाएगा।

बेमौसम बारिश से तटीय इलाकों में दहशत का माहौल देखते हुए सरकार ने राज्य आपदा प्रबंधन और राजस्व विभागों को मछुआरा समुदाय के नेताओं से बातचीत करने का निर्देश दिया है।

आईएएनएस

Created On :   4 March 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story