स्कूल रिओपन: गोवा में 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए 18 अक्टूबर से खुलेंगे स्कूल

October 15th, 2021

डिजिटल डेस्क, पणजी। गोवा के स्कूलों को 18 अक्टूबर से 9 से 12 कक्षा के छात्रों के लिए कक्षाएं फिर से शुरू करने की अनुमति दी गई है। इसकी घोषणा राज्य सरकार ने की। शिक्षा मंत्रालय ने कोविड प्रबंधन पर राज्य सरकार की विशेषज्ञ समिति के परामर्श से यह निर्णय लिया है।

राज्य के शिक्षा विभाग ने 9 से 12 के बच्चों के लिए कक्षाओं को फिर से शुरू करने के लिए नए दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं, जो शैक्षणिक संस्थानों और प्रबंधनों से बुनियादी ढांचे और स्थानीय स्थिति के आधार पर कक्षाओं को फिर से शुरू करने के बारे में अपना निर्णय लेने का अनुरोध करते हैं। दिशानिर्देशों के अनुसार, अगर आवश्यक हो तो स्कूलों को शिक्षण के हाइब्रिड मोड का पालन करने की स्वतंत्रता भी दी गई है।

स्कूलों को अगली सूचना तक कार्यक्रमों और सामूहिक सभाओं से बचने के लिए भी निर्देश दिया गया है। दिशा-निर्देशों में यह भी कहा गया है कि सभी स्कूलों को फिर से खोलने से पहले हर कक्षा को सेनेटाइज करें और स्कूल परिसर में केवल टीकाकरण स्टाफ को ही अनुमति दी जानी चाहिए।

दिशानिर्देशों में कहा गया कि जो लोग टीकाकरण प्रमाण पत्र प्रस्तुत नहीं कर सकते हैं, उन्हें आरटीपीसीआर परीक्षण की निगेटिव रिपोर्ट प्रस्तुत करने के बाद अनुमति दी जाएगी। ऐसी रिपोर्ट सात दिनों के लिए वैध होगी और सातवें दिन के बाद नई रिपोर्ट पेश की जाएगी। शिक्षा निदेशक भूषण सवाइकर द्वारा जारी परिपत्र में कहा गया है, उच्च जोखिम वाले बच्चे (अस्थमा, गुर्दे की बीमारियों, विकलांग बच्चों, स्टेरॉयड पर बच्चों आदि) से पीड़ित बच्चों को स्कूलों में शामिल होने से पहले अपने बाल रोग विशेषज्ञों/चिकित्सकों से परामर्श लेना चाहिए।

(आईएएनएस)