मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने गुरुग्राम में ई-ऑटोरिक्शा को झंडी दिखाकर रवाना किया

Haryana Chief Minister Manohar Lal Khattar flagged off e-auto rickshaw in Gurugram
मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने गुरुग्राम में ई-ऑटोरिक्शा को झंडी दिखाकर रवाना किया
हरियाणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने गुरुग्राम में ई-ऑटोरिक्शा को झंडी दिखाकर रवाना किया

डिजिटल डेस्क, चड़ीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को सेक्टर-28 के गैलेरिया मार्केट क्षेत्र में 600 ई-ऑटोरिक्शा को हरी झंडी दिखाकर गुरुग्राम में पहली इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर इकोसिस्टम परियोजना का शुभारंभ किया। खट्टर ने उद्घाटन के दौरान कहा कि परिवर्तन परियोजना के तहत, गुरुग्राम और हरियाणा के अन्य महानगरों में 5,000 डीजल तिपहिया वाहनों को बदला जाएगा।

इस पहल के तहत, गुरुग्राम नगर निगम (एमसीजी), गुरुग्राम क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण और यातायात पुलिस के संयुक्त प्रयासों से गुरुग्राम में डीजल तिपहिया वाहनों के स्थान पर ई-ऑटोरिक्शा चलेंगे। एमसीजी के अधिकारियों के मुताबिक, इस जोन में उद्योग विहार, एंबियंस मॉल, डीएलएफ फेज-1, 2, 3, 4 और 5, साइबर सिटी गोल्फ कोर्स रोड स्ट्रेच, मॉल माइल, हुडा सिटी सेंटर, सेक्टर-28 और 29 और वजीराबाद शामिल हैं।

एमसीजी अधिकारियों ने कहा कि जोन में डीजल और सीएनजी ऑटोरिक्शा को संचालित करने की अनुमति नहीं होगी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री खट्टर ने कहा कि पर्यावरण प्रदूषण चिंता का विषय है और वाहन प्रदूषण एक बड़ी समस्या है। खट्टर ने कहा, परिवर्तन परियोजना के तहत यह अभियान आज गुरुग्राम से शुरू किया गया है और 5,000 ई-वाहन चलाने का लक्ष्य रखा गया है। यह परियोजना न केवल गुरुग्राम में बल्कि संचार माध्यम से हरियाणा के अन्य महानगरों में भी शुरू की जाएगी।

उन्होंने कहा कि इस परियोजना के तहत पुराने डीजल ऑटोरिक्शा को ई-ऑटोरिक्शा या ई-रिक्शा में बदला जाएगा। इसके लिए एमसीजी और फेम इंडिया से सब्सिडी प्रदान करने का प्रावधान किया गया है और बैंकों के माध्यम से ऋण की व्यवस्था भी की जा रही है। डीजल ऑटोरिक्शा को परिवर्तित करने के लिए एमसीजी द्वारा 30,000 रुपये और फेम इंडिया द्वारा 35,000 रुपये की सब्सिडी दी जा रही है।

गुरुग्राम नागरिक निकाय ने क्षेत्र में पांच इलेक्ट्रिक पाकिर्ंग और चाजिर्ंग हब स्थापित किए हैं। उद्योग विहार और वजीराबाद में चाजिर्ंग हब में 150 वाहनों को समायोजित करने और चार्ज करने की क्षमता है, जबकि हुडा सिटी सेंटर, एमजी रोड मेट्रो स्टेशन और सिकंदरपुर में प्रत्येक में 20-50 वाहनों को चार्ज करने की क्षमता है।

Created On :   16 Aug 2021 1:32 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story