विदेशी प्रजाति के वन्यजीवों की तस्करी को लेकर तमिलनाडु के हवाईअड्डों पर हाई अलर्ट

High alert at Tamil Nadu airports over smuggling of exotic species of wildlife
विदेशी प्रजाति के वन्यजीवों की तस्करी को लेकर तमिलनाडु के हवाईअड्डों पर हाई अलर्ट
तमिलनाडु विदेशी प्रजाति के वन्यजीवों की तस्करी को लेकर तमिलनाडु के हवाईअड्डों पर हाई अलर्ट

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। तमिलनाडु में विदेशी प्रजाति के वन्यजीवों की तस्करी के कई मामलों का भंडाफोड़ होने के बाद राजस्व खुफिया विभाग (डीआरआई) और सीमा शुल्क विभाग को तमिलनाडु के अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डों पर चौकस रहने का निर्देश दिया गया है।

केंद्रीय एजेंसियों ने पिछले एक महीने में चेन्नई हवाईअड्डे पर विदेशी प्रजातियों की तस्करी के कम से कम छह मामलों का भंडाफोड़ किया है। मदुरै और कोयंबटूर में वन्यजीव प्रजातियों के भंडाफोड़ के तीन मामलों ने भी सीमा शुल्क और डीआरआई दोनों के अधिकारियों को हाई अलर्ट पर रखा है।

डीआरआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईएएनएस से कहा, इगुआनास, एल्डबरा कछुआ, मामोर्सेट, टार्सियर बंदर, आर्मडिलो और साही विदेशी वन्यजीव थे, जो उन यात्रियों से जब्त किए गए थे जो तमिलनाडु में अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डों पर पहुंचे थे। अन्य हवाईअड्डों की तुलना में चेन्नई में तस्करी के ज्यादा मामले सामने आए। सीमा शुल्क अधिकारियों ने कहा कि तस्करी की गई सभी विदेशी प्रजातियों को चेक-इन बैगेज के माध्यम से लाया गया था और चेन्नई में थाई एयरवेज के माध्यम से बैंकॉक से प्रवेश किया गया था।

ये सभी विदेशी वन्यजीव छोटी प्रजातियां हैं और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर संकटग्रस्त प्रजातियों पर कन्वेंशन के अंतर्गत आते हैं। वन्यजीव नियंत्रण ब्यूरो दक्षिण भारत में सीआईटीईएस के लिए प्राधिकरण की तरह है। एजेंसी ने देश में वन्यजीवों की विदेशी प्रजातियों की तस्करी के बारे में बैंकॉक में अधिकारियों को एक पत्र लिखा है।

जब्त विदेशी प्रजाति के वन्यजीवों का हवाईअड्डे पर सीमा शुल्क अधिकारियों द्वारा वन्यजीव नियंत्रण ब्यूरो के अधिकारियों के समर्थन से इलाज किया जाता है और यदि जानवर यात्रा करने के लिए फिट हैं, तो उन्हें उस देश में ले जाया जाता है, जहां से वे पहुंचे थे। अधिकारी जानवरों को खाना खिलाते हैं और उन्हें दूसरी जगह तभी ले जाते हैं, जब वे यात्रा करने के लिए फिट हों। मदुरै, कोयंबटूर और त्रिची हवाईअड्डों पर सीमा शुल्क अधिकारी इस पर नजर रख रहे हैं कि क्या चेन्नई के हवाईअड्डों का उपयोग तस्करी के हब के रूप में किया जाता है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 Sep 2022 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story