आकर्षक लाभ का लालच देकर निवेशकों को लगाई लाखों की चपत

Investors lavish millions by luring lucrative profits
आकर्षक लाभ का लालच देकर निवेशकों को लगाई लाखों की चपत
आकर्षक लाभ का लालच देकर निवेशकों को लगाई लाखों की चपत

डिजिटल डेस्क, नागपुर। प्रतापनगर क्षेत्र में "फायदा बाजार" में निवेश के नाम पर एक बिल्डर सहित 4 ने कुछ लोगों को निवेश करने पर आकर्षक लाभ देने का झांसा देकर उनके साथ करीब 19.35 लाख रुपए की ठगी की। भरोसा जीतने के लिए शुरुआत में वादे पूरे करते रहे, बाद में कार्यालय में ताला डालकर भाग गए। निवेशकों ने प्रतापनगर थाने में शिकायत दर्ज कराई। खास बात यह है कि अपने रिश्तेदारों तक को नहीं छोड़ा है। उनसे भी मोटी रकम ऐंठी है। धोखाधड़ी का यह पूरा खेल करीब 7 माह में किया गया है। सुजान ले-आउट, साईंनगर, जयताला निवासी गणेश यादवराव चाफले ने जीवनदास डंडारे, अतुल मेश्राम, रमेश बिसेन और प्रतापनगर निवासी बिल्डर विजय गुरनुले के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। आरोप है कि इन लोगों ने गणेश चाफले और अन्य निवेशकों के साथ करीब 19 लाख 35 हजार रुपए की ठगी की। प्रतापनगर पुलिस ने धारा 420,34,3 के तहत मामला दर्ज किया है। पुलिस ने आरोपी अतुल मेश्राम, जीवनदास डंडारे और रमेश बिसेन को गिरफ्तार किया। तीनों को 18 तक पीसीआर में भेजा गया है।

15% कम कर हर हफ्ते निवेश की रकम मिलनी थी वापस
जीवनदास ने चाफले को बताया कि अतुल और रमेश का "फायदा बाजार" बिजनेस है। बार-बार फोन करने के बाद चाफले ने अपनी पत्नी के रिश्तेदार जीवनदास पर भरोसा कर लिया। आरोप है कि जीवनदास 20 जून को उनके घर पर आया और निवेश करने के लिए चाफले को राजी कर लिया। उसने "फायदा बाजार" में निवेश करने की सलाह देते हुए कहा कि निवेश करने पर जो फायदा होगा, उसमें चाफले को 15 प्रतिशत कम करके हर हफ्ते निवेश की रकम वापस मिलेगी। जीवनदास डंडारे, अतुल मेश्राम और रमेश बिसेन और विजय गुरनुले प्रतानगर निवासी के साथ मिलकर ठगी की। विजय गुरनुले का प्रतापनगर इलाके में मेट्रो विजन बिल्डकाम व रियल ट्रेड कंपनी का कार्यालय है। चाफले को विजय के कार्यालय में लेजाकर मुलाकात कराई। उसके बाद 9 जुुलाई को चाफले व उनकी पत्नी के नाम से 93,000 रुपए के दो पैकेज यानी 1 लाख 86 हजार रुपए का निवेश कराया गया। इस निवेश के अनुसार, चाफले दंपति को हर हफ़्ते 10,618 रुपए प्रति हफ्ता 20 सप्ताह तक कंपनी ने रकम देने का वादा किया। 
 
भरोसा जीतने के लिए 9 सप्ताह तक दिए पैसे
कंपनी की ओर से आरोपियों ने चाफले दंपति का विश्वास हासिल करने के लिए करीब 9 सप्ताह तक निवेश की रकम पर जो वादे किए थे, वह पूरा करते रहे। इसलिए चाफले दंपति का विश्वास हो गया। इस विश्वास के कारण उन्होंने आरोपियों के पास करीब 11,35,000 रुपए निवेश कर दिए। गणेश चाफले के पड़ोसी तेजराव झगडे, शुभम झगडे को जब यह बात पता चली, तब इन्होंने करीब 6 लाख  रुपए निवेश कर दिए। गणेश के मित्र राजेश कराडे व कराडे के अन्य मित्रों ने 2 लाख रुपए सहित करीब 19 लाख 35 हजार रुपए सभी ने मिलाकर "फायदा बाजार" के नाम पर निवेश कर दिया। 28 सितंबर को आरोपियों ने आधे निवेशकों को पैसे दिए और आधे को पैसे नहीं दिए। 

दिवाली के एक दिन पहले दर्ज कराया मामला
गणेश चाफले 13 नवंबर को कंपनी के कार्यालय पहुंचे। वहां ताला लटका मिला। उन्होंने इस बारे अपने अन्य परिचित निवेशकों को जानकारी दी। बाकी निवेशक भी वहां पहुंचे। इसके बाद सभी प्रतापनगर थाने गए। गणेश चाफले ने जीवनदास डंडारे, अतुल मेश्राम, रमेश बिसेन और विजय गुरनुले के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। इन चारों पर गणेश चाफले और अन्य निवेशकों के साथ करीब 19 लाख 35 हजार रुपए की ठगी का आरोप है। 

Created On :   16 Nov 2020 6:55 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story