कमलनाथ ने की केंद्र सरकार से जातिगत जनगणना कराने की मांग, कहा इस पर सभी वर्गों का हक

Kamal Nath demanded the Central Government to conduct caste census, said that all sections have the right on this
कमलनाथ ने की केंद्र सरकार से जातिगत जनगणना कराने की मांग, कहा इस पर सभी वर्गों का हक
भोपाल कमलनाथ ने की केंद्र सरकार से जातिगत जनगणना कराने की मांग, कहा इस पर सभी वर्गों का हक

डिजिटल डेस्क, भोपाल। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने शनिवार को कहा कि कांग्रेस सरकार ने ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण दिया था। लेकिन मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने षडयंत्रपूर्वक इस आरक्षण को समाप्त करा दिया। कांग्रेस पार्टी सत्ता में आने के बाद फिर से 27 प्रतिशत आरक्षण का अधिकार ओबीसी वर्ग को देगी। नाथ ने कहा कि जातिगत जनगणना समाज के सभी वर्गों का हक है। कांग्रेस पार्टी की स्पष्ट मांग है कि केंद्र सरकार को जातिगत जनगणना करानी चाहिए। 

नाथ, शनिवार को भोपाल स्थित मानस भवन में यादव समाज के महासम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। इस महासम्मेलन में प्रदेशभर से यादव समाज के नेता एवं समाज के वरिष्ठ नागरिक शामिल हुए। इस दौरान यादव समाज ने आम सहमति से कमलनाथ को मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाने का संकल्प लिया। कार्यक्रम के दौरान पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव ने कहा कि कमलनाथ ओबीसी वर्ग के सबसे बड़े हितेषी हैं।

नाथ ने स्वर्गीय मुलायम सिंह यादव, स्वर्गीय सुभाष यादव और स्वर्गीय शरद यादव का स्मरण करते हुए कहा कि यादव समाज के इन सभी नेताओं ने सामाजिक न्याय की लड़ाई लड़ी। मुलायम सिंह यादव जब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री थे तो उनके हवाई जहाज से ही मैं देश के अलग-अलग इलाकों का दौरा करता था।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष अरुण यादव ने कहा कि कमलनाथ ने हमेशा ओबीसी वर्ग और यादव समाज का सम्मान किया है। एक ही बार आग्रह करने पर उन्होंने भोपाल के अपेक्स बैंक का नाम सुभाष यादव भवन रख दिया था। कोई और नेता होता तो ओबीसी का 27 प्रतिशत आरक्षण बढ़ाने के लिए बड़ा भारी कार्यक्रम पूरे प्रदेश में आयोजित करता। लेकिन मुख्यमंत्री के रुप में कमलनाथ ने पूरी शालीनता से बिना किसी शोर-शराबे के वैधानिक तौर पर ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण दिया था।

कार्यक्रम में कांग्रेस विधायक संजय यादव, हर्ष यादव, कांग्रेस सेवा दल के अध्यक्ष योगेश यादव, पूर्व महापौर दीपचंद यादव, भोपाल युवा कांग्रेस अध्यक्ष नरेन्द्र यादव सहित पूरे प्रदेश से आए यादव समाज के लोग उपस्थित थे। कार्यक्रम का आयोजन कांग्रेस नेता दामोदर यादव ने किया था। इस दौरान यादव समाज के नेताओं ने संख्याबल के आधार पर यादव समाज के लोगों को टिकट देने की पैरवी की। इसपर कमलनाथ ने कहा कि सबको टिकट देना संभव नहीं है, लेकिन यकीन मानिए कांग्रेस सरकार में आपकी पर्याप्त हिस्सेदारी होगी।

Created On :   15 April 2023 4:50 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story