नीमच प्रदेश के सूक्ष्म लघु मध्यम उद्यम विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने कहा है!

Minister of Science and Technology Shri Omprakash Sakhlecha, Minister of Micro, Small and Medium Enterprises!
नीमच प्रदेश के सूक्ष्म लघु मध्यम उद्यम विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने कहा है!
लघु मध्यम उद्यम विज्ञान नीमच प्रदेश के सूक्ष्म लघु मध्यम उद्यम विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने कहा है!

डिजिटल डेस्क | नीमच प्रदेश के सूक्ष्म लघु मध्यम उद्यम विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने कहा है, कि "स्वस्थ जावद" की परिकल्पना को साकार करने के लिए जावद क्षेत्र में स्वास्थ्य के सभी पैरामीटर्स पर खरा उतरना होगा, जावद क्षेत्र के किसी भी मरीज को फिजिकल ऑपरेशन को छोड़कर अन्य किसी जांच उपचार के लिए बाहर नहीं जाना पड़े, ऐसी व्यवस्था जावद क्षेत्र में सुनिश्चित की जाए। इसके लिए धन की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। मंत्री श्री सखलेचा शुक्रवार को जनपद सभाकक्ष जावद में जावद क्षेत्र के शासकीय एवं अशासकीय चिकित्सकों की बैठक में "स्वस्थ जावद" अभियान की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे।

बैठक में एसडीएम जावद श्री राजेंद्र सिंह, जनपद सीईओ श्री अरविंद डामोर, बीएमओ डॉ.राजेश मीणा, जिला मलेरिया अधिकारी श्री अल्पेश बारिया, डॉ.एस.एल.बघेल सहित जावद क्षेत्र के सभी शासकीय एवं अशासकीय चिकित्सकगण उपस्थित थे। मंत्री श्री सखलेचा ने जावद क्षेत्र में "स्वस्थ जावद अभियान" की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि, जावद क्षेत्र में सभी गर्भवती माताओं की एएनसी जांच के साथ ही थायराइड की जांच तीन बार अनिवार्य रूप से की जाए।

उन्होंने कहा कि दिसंबर तक जावद क्षेत्र के 35 वर्ष से अधिक सभी लोगों के स्वास्थ्य का परीक्षण कर उनका डाटा संग्रहित कर लिया जाए। बैठक में बताया गया कि जावद क्षेत्र के 90,594 लोगों के स्वास्थ की विभिन्न 13 प्रकार की जांच एवं ECG करवा कर, उनके हेल्थ कार्ड बनाए गए हैं और सभी जांच रिपोर्ट ऑनलाइन उपलब्ध है।

मंत्री श्री सखलेचा ने बीएमओ को निर्देश दिए कि वे शेष रहे लोगो की स्वास्थ्य जांच के लिए शिविर आयोजित करें। उन्होंने कहा कि जावद के मरीजों की सभी प्रकार की स्वास्थ जांच जावद में ही हो और उन्हें टेलीमेडिसिन के माध्यम से उपचार की सुविधा उपलब्ध हो, यदि कोई उपकरण या मशीन की आवश्यकता हो तो उसे तुरंत क्रय कर स्थापित करें। उसके लिए जो भी धनराशि आवश्यक होगी उपलब्ध करा दी जाएगी। मंत्री श्री सखलेचा ने बीएमओ को निर्देश दिए कि वे टीबी के मरीजों की 5 साल की पंचायतवार जानकारी उन्हें उपलब्ध कराएं।

बैठक में मंत्री श्री सखलेचा ने कहा कि जाट में तुरंत एक चिकित्सक की वैकल्पिक व्यवस्था की जाए, बैठक में बताया गया कि जावद क्षेत्र में शत-प्रतिशत लोगों का प्रथम डोज का टीकाकरण हो चुका है। मंत्री श्री सखलेचा ने जावद क्षेत्र में डेंगू की रोकथाम के लिए किए जा रहे कार्यों की भी विस्तार से समीक्षा की,उन्होंने कहा कि प्राइवेट चिकित्सकों द्वारा डेंगू के मरीजों की की जा रही उपचार की जानकारी भी स्वास्थ्य विभाग प्राप्त करें और उनकी सतत मॉनिटरिंग करें। बैठक में चिकित्सकों ने भी अपने सुझाव दिए।

मंत्री श्री सखलेचा ने जावद, रतनगढ़, डीकेन, सिंगोली सरवानिया महाराज में निर्माणाधीन अतिरिक्त बोर्ड के डोम निर्माण कार्य की प्रगति की जानकारी ली और निर्देश दिए कि दीपावली पूर्व पांच में से चार डोम का निर्माण कार्य अनिवार्य रूप से पूर्ण करवाया जाए। उन्होंने स्वच्छता अभियान की प्रगति की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि जावद क्षेत्र में प्रदान किए गए 24 स्वच्छता रथो का रोस्टर बनाकर सभी ग्राम पंचायतों में उनके माध्यम से कचरा संग्रहण सुनिश्चित किया जावे। उन्होंने स्वच्छता रथो में ट्रैकिंग डिवाइस लगाने और वाहनों की प्रतिदिन मॉनिटरिंग करने की, प्रतिदिन किस-किस गांव में कितने पॉइंट पर कचरा संग्रहण किया गया और कहां पर डम्प किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता रथो के लिए वाहन चालकों की व्यवस्था भी जनपद अपने स्तर से करें।

Created On :   16 Oct 2021 9:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story