बिना कोविड प्रतिबंधों के होंगे नगर निगम चुनाव

Municipal elections will be held in Odisha without Covid restrictions
बिना कोविड प्रतिबंधों के होंगे नगर निगम चुनाव
ओडिशा बिना कोविड प्रतिबंधों के होंगे नगर निगम चुनाव

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। ओडिशा में कोविड-19 के रोजाना मामलों में लगातार गिरावट के साथ राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) ने राज्य में नगर निगम चुनाव के दौरान कोई स्वास्थ्य प्रतिबंध नहीं लगाने का फैसला किया है।

राज्य के चुनाव आयुक्त ए.पी. पाधी ने सोमवार को संवाददाताओं से कहा कि कोविड-19 के रोजाना मामलों की संख्या 200 से नीचे आ गई है और संक्रमण दर भी पिछले कुछ दिनों से राज्य में 0.25 और 0.3 प्रतिशत के बीच बनी हुई है। इसलिए आयोग ने फैसला किया है कि राज्य में शहरी निकाय चुनाव के लिए मतदान और प्रचार के दौरान कोई कोविड-19 प्रतिबंध नहीं रहेगा।

उन्होंने कहा कि अगर आने वाले दिनों में मामले बढ़ते हैं, तो आयोग फिर से फैसला लेगा।

आयोग ने हाल ही में संपन्न पंचायत चुनावों के दौरान प्रचार और मतदान पर के दौरान कोविड संबंधी कुछ प्रतिबंध लगाए थे।

पाधी ने कहा कि पहली बार शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) में अध्यक्ष और महापौर पद के लिए सीधा चुनाव होगा। इसलिए प्रत्येक बूथ पर दो ईवीएम रखी जाएंगी। एक ईवीएम अध्यक्ष/महापौर के लिए और दूसरी पार्षद/नगरसेवक के लिए।

उन्होंने कहा कि सुचारु रूप से चुनाव संपन्न कराने के लिए प्रत्येक बूथ पर एक पीठासीन अधिकारी और चार मतदान अधिकारी लगाए जाएंगे। मतदान अधिकारी यदि संबंधित यूएलबी का मतदाता हैं तो वह अपना वोट भी डाल सकते हैं। आयोग इस उद्देश्य के लिए एक प्रमाणपत्र जारी करेगा।

ईवीएम को स्टोर करने के लिए स्ट्रांग रूम की स्थापना के बारे में जानकारी देते हुए पाधी ने कहा कि एसईसी ने इस उद्देश्य के लिए एक विस्तृत एसओपी जारी किया है। प्रत्येक यूएलबी में तीन स्ट्रांग रूम होंगे। एक पार्षद/नगरसेवक चुनाव के लिए ईवीएम रखने के लिए, दूसरा अध्यक्ष/महापौर चुनाव के लिए ईवीएम रखने के लिए और तीसरा आरक्षित ईवीएम के लिए।

ईवीएम की सुरक्षा के लिए स्ट्रांग रूम में दो अलग-अलग अधिकारियों के साथ प्रत्येक ताले की चाबियों के साथ एक डबल लॉक सिस्टम होगा। उन्होंने कहा कि 247 के लिए सशस्त्र पुलिस तैनात की जाएगी और डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर (डीवीआर) के साथ सीसीटीवी कैमरे चालू होने की तारीख से मतगणना पूरी होने तक लगाए जाएंगे।

47 नगर पालिकाओं, 59 अधिसूचित क्षेत्र परिषदों (एनएसी) और भुवनेश्वर, कटक और बरहामपुर के तीन नगर निगमों के लिए चुनाव 24 मार्च को होंगे और परिणाम 26 मार्च को घोषित किए जाएंगे। 41 लाख से अधिक मतदाता वोट डालने के पात्र हैं।

(आईएएनएस)

Created On :   7 March 2022 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story